IND vs SA: टेस्ट के इन 3 रिकॉर्ड को तोड़ने के नजदीक है ये भारतीय खिलाड़ी, तीनो रिकॉर्ड टूटना लगभग तय

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 26 दिसंबर से होगा। वह मुकाबला सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा। टीम इंडिया कभी भी दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाब नहीं रही है, लेकिन इस बार भारत के पास बहुत बड़ा मौका है। क्योंकि इस बार की मेजबान टीम बहुत ही कमजोर दिख रही है जिसका पूरा लाभ भारतीय कप्तान विराट कोहली और अन्य सभी खिलाड़ी उठाना चाहेंगे।

इस बार की भारतीय टीम काफी अनुभवी है जिस वजह से टीम इंडिया का पलड़ा भारी है। इस सीरीज में टीम इंडिया के कई खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए दिख सकते हैं तथा कई बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते हुए भी दिखाई देंगे। आज की इस लेख में हमने उन 3 बड़े रिकॉर्ड के बारे में बताया है जो दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में भारतीय खिलाड़ी आसानी से तोड़ सकते हैं।

1. रविचंद्रन अश्विन बन सकते हैं दूसरे सबसे सफल गेंदबाज

रविचंद्रन अश्विन वर्तमान में टेस्ट क्रिकेट के तीसरे सबसे सफल गेंदबाज है, लेकिन अब वो इस मामले में दूसरे पायदान पर पहुंचने के बहुत नजदीक है। अगर अश्विन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 8 विकेट झटक देते हैं तो वो टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन जाएंगे।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे अधिक 619 विकेट अनिल कुंबले ने लिया है जो पहले स्थान पर है। उसके बाद दूसरे नंबर पर 434 विकेट के साथ कपिल देव मौजूद हैं और तीसरे पायदान पर 427 विकेट के साथ रविचंद्रन अश्विन का नाम आता है। लेकिन अब 8 विकेट झटकते ही अश्विन इस सूची में दूसरे स्थान पर पहुंच जाएंगे।

2. मोहम्मद शमी टेस्ट क्रिकेट में पूरा कर सकते हैं 200 विकेट

दाएं हाथ के भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी अपने टेस्ट करियर में 200 विकेट पूरा करने के नजदीक है। इस बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शमी 5 विकेट चटकाने में कामयाब रहते हैं तो टेस्ट में उनका 200 विकेट पूरा हो जाएगा। शमी अभी तक टेस्ट क्रिकेट में 54 मैचों की 102 पारियों में टोटल 195 विकेट झटक चुके हैं।

3. अपने करियर में 100 टेस्ट मैचों के नजदीक है विराट

भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में अभी तक 97 मैच खेले हैं। इस वजह से दक्षिण अफ्रीका दौरे पर विराट तीन मैच खेलते ही 100 टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन जाएंगे। कोहली टीम इंडिया के लिए अभी तक 97 मैचों की 164 पारियों में 50.66 की औसत से 7801 रन बनाए हैं, जिसमे 27 शतक और 27 अर्द्धशतक शामिल है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.