दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कैसे जीत सकती है भारतीय टीम, वसीम जाफर ने बताया प्लान

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है जहां उन्हें 26 दिसंबर से 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। लेकिन उससे पहले टीम इंडिया के पूर्व ओपनर बल्लेबाज वसीम जाफर ने कहा है कि साउथ अफ्रीका के पास कई बेहतरीन तेज गेंदबाज है जिस वजह से भारत को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। जाफर ने यह भी कहा कि मेजबान टीम की तेज गेंदबाजी भले ही अच्छी है, लेकिन उनकी बल्लेबाजी क्रम बहुत ही कमजोर है। जिसका फायदा भारत इस बार पूरी तरह से उठा सकता है।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले साउथ अफ्रीका को एक बड़ा झटका लगा है, क्योंकि उनके तेज गेंदबाज एनरिक नॉर्खिया चोट की वजह से टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। यह खबर टीम इंडिया के लिए अच्छी है, लेकिन फिर भी भारतीय बल्लेबाजों को कगिसो रबाडा का सामना संभलकर करना होगा, क्योंकि पिछली बार रबाडा ने भारतीय बल्लेबाजों को बहुत परेशान किया था।

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर कैसे जीत सकती है टीम इंडिया

क्रिकेट नेक्स्ट से बात करते समय वसीम जाफर ने कहा कि इस समय साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाजी आक्रमण बहुत अच्छी है। उनमे से कगिसो रबाडा फिलहाल दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज है, जिन्होंने पिछली बार सिर्फ तीन मैचों में 15 विकेट चटकाए थे। इसी वजह से एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की तेज गेदबाजी आक्रमण इस बार भी टीम इंडिया को कड़ी चुनौती देने वाला है।

जाफर ने आगे कहा कि भले ही साउथ अफीका की गेंदबाजी अच्छी हो, लेकिन उनकी बल्लेबाजी बहुत कमजोर है। इस वजह से अगर टीम इंडिया बोर्ड पर 400 रन लगा देती है तो भारत के गेंदबाजों के लिए काम बहुत ही सरल हो जाएगा। क्योंकि भारत के पास भी जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी जैसे अनुभवी तेज गेंदबाज है।

उन्होंने आगे कहा कि साल 2018 में जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए गई थी, उस समय सिर्फ विराट कोहली ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जिन्हने सबसे अधिक रन बनाया था। लेकिन वर्तमान में भारत के टॉप 6 में संतुलन की कोई कमी नहीं है, अगर ऋषभ पंत एक या डेढ़ घंटे तक बल्लेबाजी करने में सफल रहते हैं तो वो मैच का रूख आसानी से पलट देंगे और भारत की जीत भी लगभग तय हो जाएगी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.