विराट कोहली

IND vs SA : सेंचुरियन टेस्ट में विराट कोहली हुए फ्लॉप, लेकिन फिर भी रचा इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले भारतीय कप्तान

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से शुरू हो चुका है। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है और यह निर्णय टीम इंडिया के हित में बेहतर साबित रहा है, क्योंकि भारतीय ओपनर केएल राहुल ने शानदार शतकीय पारी खेली है। वहीं कप्तान विराट कोहली एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए हैं।

विराट कोहली इस मुकाबले में 94 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके की मदद से मात्र 35 रन बनाकर आउट हो गए। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज लुंगी एंगीडी ने उन्हें वियाम मुल्डर के हाथों कैच आउट करवाकर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इस वजह से विराट कोहली एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए, लेकिन अब हमें देखना यह होगा कि कोहली के बल्ले से कब बड़ी पारी देखने को मिलता है।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने रचा इतिहास

इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। बता दें कि कोहली अब टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक टॉस जीतने वाले कप्तान बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का रिकॉर्ड तोड़ते हुए आगे निकल गए हैं।

मोहम्मद अजहरुद्दीन टेस्ट क्रिकेट में कप्तानी करते हुए भारत की तरफ से सबसे अधिक 29 बार टॉस जीत दर्ज किया था और उसमे से टीम इंडिया को 23 बार जीत मिली थी। लेकिन अब विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 30 बार टॉस जीतकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

विराट कोहली के पिछले 10 पारियों की बात करें तो उस दौरान उनके बल्ले से मात्र दो अर्द्धशतक देखने को मिले हैं और उसमें उनका सर्वाधिक स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ 55 रन रहा है। इस तरह विराट का बल्ला बिल्कुल खामोश हो गया है, इस वजह से उनके चाहने वाले भी कई बार दुखी हो जाते हैं। क्योंकि कोहली इतने लंबे समय तक कभी भी फ्लॉप नहीं होते थे, लेकिन अब हमें देखना यह होगा कि विराट फिर से पुराने रंग में कब आते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.