विराट कोहली

IND vs SA : विराट कोहली ने किया बड़ा कारनामा, इस मामले में राहुल द्रविड़ को छोड़ा पीछे, ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय क्रिकेटर बने

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा और अंतिम मुकाबला केपटाउन में खेला जा रहा है। इस मैच में एक बार फिर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन इस बार भी इंडियन बल्लेबाजों ने फैंस को निराश किया, जिस वजह से भारतीय टीम पहली पारी में मात्र 223 रनों पर सिमट गई। उस दौरान भारत की तरफ से सबसे अधिक रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए हैं।

विराट कोहली इस टेस्ट मैच की पहली पारी में 201 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौके और एक छक्के की मदद से 79 रनों की पारी खेली है। इसी वजह से टीम इंडिया पहली पारी में 223 रन बनाने में सफल रही। अगर कोहली के बल्ले से इतने रन नहीं निकलते तो भारत का स्कोर 150 रन भी नहीं होता। भले ही इस मैच में कोहली एक बार फिर शतक लगाने में असफल रहे हो, लेकिन उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

इस मामले में द्रविड़ से आगे निकले विराट

विराट कोहली इस मैच में जैसे ही 15 रन बनाए, उसी के साथ वो दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में पूर्व दिग्गज बल्लेबाज और वर्तमान में टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ को पीछे छोड़ दिया है। साउथ अफीका के खिलाफ राहुल द्रविड़ 11 टेस्ट मैचों में एक शतक की मदद से 624 बनाए थे, लेकिन अब विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सिर्फ 7 टेस्ट मैचों में 2 शतक की मदद से 626 रन बना चुके हैं।

इसी के साथ विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इस मामले में पहले स्थान पर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम मौजूद है जिन्होंने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध कुल 15 टेस्ट मैच खेले हैं और उस दौरान उन्होंने 1161 रन बनाए हैं। इसके अलावा सचिन के बल्ले से उस दौरान 5 बेहतरीन शतक भी निकले हैं।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और राहुल द्रविड़ के बाद चौथे नंबर पर वीवीएस लक्ष्मण का नाम मौजूद है जिन्होंने 10 मुकाबलों में 566 रन बनाए हैं। वहीं पांचवें नंबर पर चेतेश्वर पुजारा स्थित है, क्योंकि उन्होंने भी 10 टेस्ट मैचों में 509 बनाए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.