ये हैं वनडे क्रिकेट टीम में भारत की चार सबसे सफल सलामी जोड़ियां, जोड़ी नंबर 2 के सामने बोलिंग करने से डरते थे बोल्लर

अगर किसी टीम को कोई मैच या सीरिज आपने नाम करनी होती है तो उसकी जीत की नीव सलामी बल्लेबाज करते हैं अगर टीम के ओपनिंग बल्ल्बाजों की जोड़ियां बेहतरीन प्रदर्शन करती हैं तो टीम को बाद में जीत हासिल करने में मेहनत भी कम करनी होती है और अगर टीम की ओपनिंग जोड़ी जल्दी टूट जाती है तो फिर पूरी टीम भी ताश के पत्तों की तरह बिखर जाती है। आज हम आपको इसी आर्टिकल में ऐसे 4 दमदार सलामी जोड़ियो के बारे में बताने जा रहे हैं

1. रोहित शर्मा और शिखर धवन

गंभीर और सहवाग की जोड़ी के बाद वर्तमान समय में रोहित शर्मा और शिखर धवन की ओपनिंग जोड़ी ही धमाल मचा रही है। यह वनडे क्रिकेट के साथ ही टी-20 की भी सबसे खतरनाक ओपनिंग जोड़ी में से एक है। इन दोनों खिलाड़ियों ने साल 2013 में पहली बार टीम की तरफ से ओपनिंग बल्लेबाजी की थी।

2.वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर

गंभीर और सहवाग की ओपनिंग जोड़ी को शायद ही कोई क्रिकेट फैन्स भूला पाए। इस जोड़ी ने लगभग एक दशक तक टीम की ओर से ओपनिंग बल्लेबाजी की और कई बार टीम को शानदार जीत दिलाई। इस जोड़ी ने भारत की ओर से 38 वनडे मैचों में ओपनिंग साझेदारी की जिसमें 50.54 की औसत से कुल 1870 रन बनाए।

3.सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग

भारत के सबसे बेहतरीन विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के टीम में शामिल होने के बाद गांगुली ने ओपनिंग करना छोड़ दिया था। ऐसे में ओपनिंग बल्लेबाज में सचिन का साथ वीरेंद्र सहवाग ने दिया और इन दोनों ही खिलाड़ियों बेहद कम समय में अपनी जोड़ी को हिट कर दिया था। दोनों बल्लेबाजों ने साथ में कुल 93 पारियां खेली जिसमें 12 शतक और 18 अर्द्धशतक के साथ 3919 रन बनाए।

4.कृष्णामचारी श्रीकांत और सुनील गावस्कर

भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सुनील गावस्कर और के. श्रीकांत की जोड़ी को सबसे सफल ओपनिंग जोड़ी में से एक माना जाता है। दोनों ने सन 1981 से 1987 के बीच धमाल मचाया था। इसी दौरान सन 1983 में भारतीय टीम ने अपना पहला क्रिकेट विश्वकप भी जीता था,

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.