IND VS SA : साउथ अफ्रीका में ऋषभ पंत तोड़ेंगे एमएस धोनी का रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट के खास क्लब में होंगे शामिल

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत अपनी आक्रामक बल्लेबाजी और विकेट कीपिंग से कई रिकॉर्ड बना चुके हैं। टीम इंडिया को कई बड़े मैच भी जीता चुके हैं और अब यही ऋषभ पंत आगामी साउथ अफ्रीका दौरे पर एक और बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने के दहलीज पर खड़े हो चुके हैं। लेकिन खास बात यह है की ऋषभ पंत का यह रिकॉर्ड तोड़ना उनके अपने आइडल महेंद्र सिंह धोनी के फैंस को राज नहीं आएगा।

क्रिकेट के खेल में एक अंग्रेजी भाषा की कहावत काफी प्रचलित है ‘Record Are Meant To Be Broken One Day’ यानी रिकॉर्ड बनते ही इसलिए है की उन्हें तोड़ा जा सके और आगामी साउथ अफ्रीका में टीम इंडिया के बल्लेबाज ऋषभ पंत भी एक ऐसा ही बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने वाले है।

दरअसल, 26 जनवरी से शुरू हो रहे सेंचुरियन टेस्ट में ऋषभ पंत पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं और इसके लिए उन्हें साउथ अफ्रीका टीम की पारी के दौरान विकेट के पीछे सिर्फ तीन शिकार करने होंगे। यानी साउथ अफ्रीका की दोनों पारी में अगर ऋषभ पंत बतौर विकेटकीपर सिर्फ तीन डिस्मिसल कर लेते हैं तो ऐसे में ऋषभ पंत और एक इतिहास रच देंगे।

ऋषभ पंत ने भारत के लिए फिलहाल 25 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों में पंत ने 97 डिस्मिसल किए हैं। तीन और शिकार के साथ पंत के 100 डिस्मिसल पूरे हो जाएंगे। इसी के साथ वह सबसे तेज 100 डिस्मिसल करने वाले भारतीय विकेटकीपर बने जाएंगे। इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी ने 36 टेस्ट मैचों में अपने 100 डिस्मिसल पूरे किए थे।

जबकि ऋद्धिमान साहा ने 37 टेस्ट मैचों में 100 डिस्मिसल पूरे किए थे। 39 टेस्ट मैच में किरन मोरे के नाम भी 100 डिस्मिसल का रिकॉर्ड है। चौथे नंबर पर नयन मोंगिया है जिन्होंने 41 टेस्ट मैच में 100 डिस्मिसल पूरे किए। बतौर विकेटकीपर इस रिकॉर्ड के लिस्ट में पांचवें नंबर पे आते हैं सैय्यद किरमानी जिनके नाम 42 टेस्ट में 100 डिस्मिसल है। सिर्फ 24 साल के ऋषभ पंत के पास लंबा क्रिकेट करियर बाकी है। अगर फिटनेस का साथ रहा तो इसमें कोई शक नहीं की पंत का यह रिकॉर्ड बीतते समय के साथ और मजबूत होता चला जाएगा।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.