वो भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने विदेशी धरती पर बनाये सबसे ज्यादा रन, नंबर 4 के नाम से विदेशी बॉलर खाते थे खौफ, कहा जाता था रन मशीन

भारत में भी कुछ ऐसा ही क्रिकेटर हुए हैं, जिन्होंने अपने देश के साथ-साथ विदेशों में भी जमकर रन बरसाए हैं। आज हम आपको चार ऐसे बल्लेबाजो के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने विदेश की सरजमी पर सबसे ज्यादा रन बनाये हैं, जानिए कौन हैं वो चार टॉप बल्लेबाज-

सौरव गांगुली

भारत के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरव गांगुली भी विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में चौथे नंबर पर आते हैं। इन्होंने विदेशी धरती पर कुल 63 टेस्ट मैचों में 41 की औसत से 4000 से ज्यादा रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने अपने वनडे करियर में भी लगभग 3000 रन विदेशी धरती पर बनाए हैं।

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर के नाम वैसे तो विश्व क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है।  विदेशों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह पहले भारतीय बल्लेबाज हैं। सचिन ने अपने करियर में 200 टेस्ट मैचों में से कुल 106 टेस्ट मैच भारत के बाहर खेले हैं। जिसमें सचिन ने लगभग 55 की औसत से 8705 रन बनाए हैं, जिनमें 29 शतक भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने विदेशों में 147 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 37 की औसत से 5000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

राहुल द्रविड़

भारत के इस पूर्व बल्लेबाज के खेलने का अंदाज ऐसा था कि गेंदबाजों को इन्हें आउट करने में पसीने छूट जाते थे।राहुल द्रविड़ ऐसे दूसरे बल्लेबाज हैं जिन्होंने विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। द्रविड़ ने अपने करियर में 164 टेस्ट मैचों में से कुल 94 टेस्ट मैच भारत के बाहर खेले और इनमें उन्होंने 53 के औसत से 7690 रन अपने नाम किए। जिनमें 21 शतक भी शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने विदेशी धरती पर 120 वनडे मैचों में भी 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं।

सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर ही भारतीय टीम में शामिल एक ऐसे बल्लेबाज थे, जिनके नाम से विदेशी बॉलर खौफ खाते थे।  वह विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर आते हैं। सुनील गावस्कर ने अपने करयिर में कुल 125 टेस्ट मैच खेले, जिनमें से उन्होंने 60 टेस्ट मैच विदेशी जमीन पर खेले और इनमें उन्होंने 52.11 के औसत से 5055 रन बनाए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.