Internet का मालिक कौन है, कहाँ से आता है डाटा, क्या आपको पता है कैसे बनता है इन्टरनेट

आज इन्टरनेट की वजह से हर कम चुटकियों में हो जाता है, कोई भी कागज या फोटो कितनी भी दूर बैठेइन्सान के पास चुटकियों में पहुच जाता है, हम अपने घर बैठे ये पता कर लेते है की लाखों किलोमीटर दूर क्या चल रहा है सिर्फ और सिर्फ इन्टरनेट की वजह है.

आज के समय में हम इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत करते हैं लेकिन क्या आपको पता है इन्टरनेट कहा से आता है? और हमारे मोबाइल में 1GB डाटा कौन भेजता है? इसका मालिक कौन है नही ना? तो आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं.

कब पैदा हुआ था इन्टरनेट 

इन्टरनेट का जन्म  1969. इस दिन कुछ कंप्यूटर्स को जोड़ कर एक नेटवर्क तैयार किया गया था. युद्ध के दौरान मैसेज भेजने के लिए इसको अमरीकी सेना विभाग ने Massachusetts Institute of Technology के साथ मिलकर Advance Research Project Agency Network नाम से डेवलप किया था.

इन्टरनेट का मालिक कौन?

अब आपके दिमाग में एक सवाल आया होगा की इन्टरनेट का मालिक तो ये कम्पनियां है जबकि ऐसा नही है  बीएसएनएल, एयरटेल, जियो, वोडाफोन (BSNL, Jio, Airtel, Vodafone) वगैरह तो सर्विस प्रोवाइडर हैं

W3C यानी वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (World Wide Web Consortium) का जिक्र कहीं आपने सुना होगा! यह इंटरनेट के विभिन्न क्षेत्रों के लिए गाइडलाइन, स्टैंडर्ड और रिसर्च करने वाला समूह है. इस तरह इंटरनेट का कोई एक मालिक नहीं है.

Image Source : 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.