क्रिकेट इतिहास के इन 5 रिकॉर्ड

क्रिकेट इतिहास के इन 5 रिकॉर्ड को तोड़ना नामुमकिन, नंबर 1 के नजदीक भी आज-तक कोई नहीं पहुंच पाया

जब भी कोई क्रिकेट मैच होता है तो उस दौरान कोई न कोई रिकॉर्ड अवश्य बन जाते हैं। क्रिकेट इतिहास में बहुत सारे इंटरनेशनल मैच खेले जा चुके हैं और उस दौरान बड़े-बड़े रिकॉर्ड बने हैं। वहीं कुछ रिकॉर्ड तो ऐसा भी है जिसे तोड़ना दुनिया के किसी भी खिलाड़ी के लिए लगभग नामुमकिन है तो चलिए आज हम आपको क्रिकेट जगत के ऐसे पांच रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं :-

1. टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन औसत

इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेट में सबसे बेहतरीन औसत का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन के नाम दर्ज है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलते हुए 52 टेस्ट मैचों की 80 पारियों में 99.94 की शानदार औसत के साथ 6996 रन बनाए हैं। उस दौरान ब्रैडमैन के बल्ले से 12 शतक और 13 अर्द्धशतक निकले हैं। टेस्ट क्रिकेट में 52 मैच खेलकर 99.94 की औसत से बल्लेबाजी करना किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत मुश्किल है। इस वजह से यह रिकॉर्ड शायद ही कभी टूट पाएगा।

2. टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के नाम दर्ज है जिन्होंने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 400 रनों की नॉट आउट पारी खेली थी। उस दौरान लारा ने इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों की खूब धुनाई की थी। टेस्ट क्रिकेट में ब्रायन लारा के इस रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत मुश्किल है।

3. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट झटकने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट को मिलाकर 1300 से अधिक विकेट चटकाए हैं। वर्तमान में मुरलीधरन के इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान काम नहीं दिख रहा है।

4. वनडे की एक पारी में सबसे अधिक रन

वनडे क्रिकेट की एक पारी में सबसे अधिक बन बनाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम दर्ज है। जिन्होंने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की तूफानी पारी खेली थी। रोहित शर्मा के इस खतरनाक रिकॉर्ड को तोड़ना किसी भी बल्लेबाज के लिए बहुत मुश्किल काम है।

5. वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक

वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के पूर्व तूफानी बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम दर्ज है। जिन्होंने साल 2015 में जोहानिसबर्ग में वेस्टइंडीज के विरुद्ध खेले गए एक वनडे मैच में मात्र 31 गेंदों का सामना करते हुए शतक जड़ दिया था। डिविलियर्स के इस रिकॉर्ड को भी तोड़ना बहुत मुश्किल काम है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.