जसप्रीत बुमराह

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में जसप्रीत बुमराह को हुआ फायदा, टॉप-10 में हुई वापसी, रबाडा ने भी लगाई लंबी छलांग

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इन दिनों दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हैं जिसमे वो लगातार शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। इसी वजह से भारत को पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका के सामने 113 रनों से शानदार जीत मिली थी। अब आईसीसी ने बॉलिंग टेस्ट रैंकिंग की सूची जारी कर दी है, जिसमे जसप्रीत बुमराह सहित दुनिया के कई गेंदबाजों को फायदा हुआ है।

इन दिनों जसप्रीत बुमराह और दक्षिण अफ्रीका के घातक तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा अपनी-अपनी टीम के लिए शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। इसी वजह से आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में रबाडा को भी फायदा हुआ है, वहीं इंडियन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस रैंकिंग की सूची में दुनिया के टॉप-10 गेंदबाजों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं।

बुमराह और रबाडा को हुआ बड़ा फायदा

आईसीसी ने हाल ही में जो गेंदबाजों की नई टेस्ट रैंकिंग लिस्ट जारी की है उसमे जसप्रीत बुमराह और कगिसो रबाडा को बहुत फायदा हुआ है। रबाडा इस सूची में पहले से टॉप-10 में थे, लेकिन अब जसप्रीत बुमराह ने भी इस सूची में वापसी की है। क्योंकि इससे पहले बुमराह का नाम इस लिस्ट से बाहर था।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 781 रेटिंग अंक के साथ जसप्रीत बुमराह 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इससे पहले वो 12वें स्थान पर थे, जिस वजह से उन्हें तीन पायदान का फायदा हुआ है। वहीं कगिसो रबाडा अब 810 अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंच गए हैं, क्योंकि इससे पहले वो सातवें स्थान पर मौजूद थे। इस तरह उन्हें एक पायदान का फायदा हुआ है।

पहले स्थान पर पैट कमिंस मौजूद

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के गेंदबाजों की सूची में पहले स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस मौजूद है जिनके सबसे अधिक 902 रेटिंग अंक है। उसके बाद दूसरे स्थान पर टीम इंडिया के बेहतरीन स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का नाम मौजूद है जिनके 873 रेटिंग अंक है। उसके बाद तीसरे स्थान पर 822 अंकों के साथ पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी का नाम स्थित है।

इस सूची में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टीम साउदी 814 रेटिंग अंक के साथ चौथे और पांचवें नम्बर पर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन का नाम मौजूद है, क्योंकि उनके कुल 813 रेटिंग अंक है। इन पांचों गेंदबाजों के पायदान में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.