IAS Interview सवाल : दो घरो में आग लगी है एक अमीर का है और दूसरा गरीब का तो पुलिस किस घर के आग को पहले बुझाएगी?

Advertisement

आईएएस की नौकरी लगाना कोई बच्चो का खेल नही है. इसके लिए आपको UPSC का एग्जाम पास करना होगा जो की भारत का सबसे बड़ा एग्जाम होता है, इसको पास करने के लिए युवाओं को कई सालों तक पढाई करनी पड़ती है अगर एग्जाम पास भी कर लेते है तो इंटरव्यू में निकाल दिए जाते है.

Advertisement

दरअसल UPSC के इंटरव्यू में ट्रिकी सवाल किये जाते है जिनके उत्तर तो छोटे होते है लेकिन सवाल देने के लिए IQ लगाना पड़ता है तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों से रुबुर करने जा रहे हैं जो इंटरव्यू में किये जाते हैं.

सवाल : राजगिर महोत्सव किस प्रदेश में मनाया जाता है?

Advertisement

जबाब :राजगिर बिहार के पुराने मगध साम्राज्य की राजधानी थी। यह गौतम बुद्ध और महावीर स्वामी से जुड़े होने के कारण बौद्ध और जैन दोनों धर्मों का तीर्थ है। यह बिहार के पर्यटन विभाग द्वारा मनाया जाता है।

सवाल :1893 में गणेश महोत्सव किसने शुरू किया?

जबाब : 1893 में गणेश महोत्सव लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने शुरू कराया। इससे इस त्यौहार को राष्ट्रीय पहचान मिली।

 

सवाल :हॉर्नबिल त्यौहार किस प्रदेश में मनाया जाता है?

जबाब : हॉर्नबिल त्यौहार नागालैंड का एक त्यौहार है। यह न केवल भारत का बल्कि विश्व का एक प्रमुख त्यौहार है। इसका आयोजन राज्य पर्यटन और कला और संस्कृति विभाग द्वारा किया जाता है। यह नागा लोगों की कला और संस्कृति के विकास के लिए मनाया जाता है।

 

सवाल : किस चित्र में जिंक ऑक्साइड और अरेबिक गोंद , जिसे “गेसोपेस्ट” कहा जाता है, के पेस्ट का प्रयोग किया जाता है?

जबाब :मैसूर चित्र दक्षिण भारत की एक शास्त्रीय चित्र है जो कर्नाटक के मैसूर से उतपन्न हुए। ये चित्र उनके लालित्य, म्यूट रंग और विस्तार पर ध्यान के लिए जाने जाते हैं।

सवाल : दो घरो में आग लगी है एक अमीर का है और दूसरा गरीब का तो पुलिस किस घर के आग को पहले बुझाएगी?

जबाब : पुलिस कब से आग बुझाने लगी.

 

Advertisement