दिल्ली से रामनगरी अयोध्या के बीच दौड़ेगी बुलट ट्रेन, 200 लाख करोड़ से बनेंगी 2 नई पटरी

अयोध्या। रामनगरी को विश्वस्तरीय पर्यटन सिटी बनाने के क्रम में दिल्ली से सीधे अयोध्या के लिए बुलेट ट्रेन  चलाई जाएगी, यह  ट्रेन 320 किमी की रफ्तार से दौड़ेगी. नेशनल  हाई स्पीड रेल कारपोरेशन के अधिकारियों  ने शुक्रवार को अयोध्या में रेलवे स्टेशन के लिए टी जमीन पर पथर भी लगा दिया है

कारपोरेशन ने एअरपोर्ट ऑथोरिटी से अनापति पाने के लिए आवेदन भी किया है. अयोध्या आये कारपोरेशन के निदेश अनूप कुमार ने बताया है की राम नगरी को दिल्ली से जोड़ने के लिए एरियाल सर्वे हो चूका है एवं इस योजना को स्वकृति भी मिल गयी है. एअरपोर्ट की तरफ से NOC मिलते ही काम शुरू कर दिया जायेगा.

941 किमी बनेगी नई  पटरी 

इस परियोजना में सम्पूर्ण नई पटरी लगाई जाएगी इस परियोजना में रामनगरी को शामिल करने के लिए लखनऊ से अयोध्या के लिए अलग से पटरी बिछाई जाएगी। लखनऊ-अयोध्या 130 किमी. लिंक सेवा के रूप में रहेगी। इसमें दिल्ली से वाराणसी व दिल्ली से अयोध्या के लिए दो अलग-अलग बुलेट ट्रेन चलेंगी।

220 लाख करोड़ आएगा खर्च में :

वाराणसी व अयोध्या को हाई स्पीड रेल सेवा से जोड़ने के लिए 200 लाख करोड़ रुपये की आवश्यकता पड़ेगी पूरी योजना को धरातल पर उतारने में 7 से 8 वर्ष का समय लगेगा। इसके बाद ही देश के लोग बुलेट ट्रेन का सफर कर सकेंगे।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.