केएल राहुल
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन सलामी बल्लेबाज है जो हमेशा अच्छी पारी खेलने के लिए जाने जाते हैं। इसी वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रहे टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में विराट कोहली की अनुपस्थिति में केएल राहुल को टीम इंडिया की कप्तानी दी गई थी। उस दौरान भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है जिस वजह से साउथ अफ्रीका की टीम 7 विकेट से मैच जीतकर सीरीज को बराबरी कर दिया। इस सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला 11 जनवरी से खेला जाएगा। उस मैच को जो भी टीम जीत दर्ज करेगी उसके नाम यह टेस्ट सीरीज हो जाएगा।

आपने देखा होगा कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया के गेंदबाज मेजबान टीम पर दबाब बनाने में असफल रहे। जिस वजह से साउथ अफ्रीका मैच आसानी से जीत लिया। इसका सबसे बड़ा जिम्मेदार कप्तान केएल राहुल को माना जा रहा है, क्योंकि मैच के दौरान जब साउथ अफ्रीका टीम का स्कोर 2 विकेट पर 118 रन था तो चौथे दिन की शुरुआत उन्होंने रविचंद्रन अश्विन से की। जिस वजह से दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को सेट होने का समय मिल गया। अगर बारिश के तुरंत बाद राहुल तेज गेंदबाज से गेंदबाजी करवाते तो उस मैच की स्थिति कुछ और हो सकती थी।

सुनील गावस्कर ने की राहुल की आलोचना

केएल राहुल के उस फैसले के बाद भारत के हाथ से मैच निकल गया। इस वजह से कई पूर्व भारतीय दिग्गज क्रिकेटर ने उनकी आलोचना की। जिसमे सुनील गावस्कर भी शामिल है उन्होंने कहा कि जब दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर चौथे दिन बल्लेबाजी करने के लिए आए तो उन्हें बहुत आसानी से सिंगल मिल रहा था। इसकी सबसे मुख्य वजह खराब फील्ड प्लेसमेंट थी। इससे साफ़ दिख रहा है कि केएल राहुल को फील्ड सजाने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

आईपीएल में राहुल की कप्तनी के आंकड़े

इंडियन प्रीमियर लीग में केएल राहुल पंजाब किंग्स के लिए साल 2020 और 2021 में कप्तानी करते हुए नजर आए हैं। उस दौरान साल 2020 में पंजाब की टीम को 14 मैचों में सिर्फ 6 मुकाबलों में जीत हासिल हुआ और 8 मैचों में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद साल 2021 में भी राहुल की कप्तानी में पंजाब की टीम 14 में से सिर्फ 6 मैच जीत पाई। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि राहुल की कप्तानी कैसी रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *