टी 20 क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने भी की थी 2 ओवर की गेंदबाजी, पड़ गये थे बहुत महंगे, जानिए क्यों है आज भी खास

3 अप्रैल को ब्रेबोर्न स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स 11 के बीच आईपीएल 2022 का 11 वां मुकबला खेला गया था। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी भी CSK टीम का हिस्सा था। लेकिन टीम के कप्तान नहीं थे, क्योकि CSK टीम का कप्तान अब रविन्द्र जडेजा को बना दिया गया है। लेकिन इसी के साथ महेंद्र सिंह धोनी नें 350 वां टी 20 मुकाबला खेलने की ख़ास उपलब्धि हासिल कर ली।

और ये बात सब जानते है की इन सभी मैचों में महेंद्र सिंह धोनी ने कप्तानी की है, या बल्लेबाजी की या फिर विकेटकीपिंग की है। ऐसे में यदि कोई इनके रिकॉर्ड की बात करता है तो इनके रन, औसत, काप्तनी में कितने मैच जीते और विकेट के पीछे कितनी स्टापिंग की है इनकी ही बात होती है। लेकिन ये बात बहुत कम लोगो जानते है की इन 350 मैचों में से एक मैच ऐसा भी है। जिनमे इन्होने गेंदबाजी भी की है।

हालाँकि महेंद्र सिंह धोनी ने टेस्ट क्रिकेट और अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में कई मौको पर गेंदबाजी की है, लेकिन इन्होने 98 अंतर्राष्ट्रीय टी 20  मैचों में कभी भी गेंदबाजी नहीं की। लेकिन आखिर ऐसा क्या हुआ था की धोनी को 350 मैचों में से एक मैच में गेंदबाजी की थी?? वैसे इनकी ये गेंदबाजी काफी खास थी, और इस मैच में दो ओवर की गेंदबाजी की थी। और आपको जानकर हैरान होगी की इस घटना के तार इस साल खेले जा रहे आईपीएल से भी जुड़े हुए है।

ये बात साल 2012 में खेली गई एक चैंपियन लीग लीग की है, तब डरबन में चेन्नई सुपर किंग्स का एक मुकाबला यार्कशायर के खिलाफ खेला गया था, यार्कशायर के कप्तान एंड्रयू गेल थे। तब इस मैच में धोनी ने अपने फैसले से सभी को चौका दिया था। तब इन्होने अपनी कप्तानी उपकप्तान सुरेश रैना को सौपी और विकेटकीपिंग के लिए ग्लव्स भी रिद्धिमान साह को सौप दिए थे। इसके बाद इन्होने दो ओवर में गेंदबाजी की थी।

इस मुकाबले में यार्कशायर टीम ने 20 ओवर के इस खेल में 6 विकेट खोकर 140 रन बनाये थे। लेकिन धोनी की टीम CSK ने इसे 19 ओवर में ही इस लक्ष्य को हासिल कर अपनी जीत दर्ज कर दी थी। तब धोनी ने 23 गेंद में 31 रन बनाये थे। और 38 गेंद में 47 रन बनाकर सुब्रमण्यम मैन ऑफ दा मैच बने थे।

तब महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच में दो काफी महंगे ओवर फैंके थे। एक तो इन्होने पारी का 15 वां ओवर जिसमे इन्होने 2 वाइड सहित 7 रन दिए थे। हालाँकि गरिमत ये रही थी की कोई भी बाउंड्री नहीं लगी थी। इसके बाद पारी का 17 वां ओवर, इस ओवर में इन्होने 18 रन दिए थे। इसमें बल्लेबाज ने इनकी गेंद पर 2 छक्के भी जड़े थे। ऐसे में यार्कशायर ने इनके ओवर में 25 रन लेकर एक सम्मानजनक स्कोर बना लिया था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.