भारतीय महिला क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है. जहाँ भारतीय वीमेन और इंग्लैंड वीमेन के बीच 3 मैचों की ODI सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज के दुसरे मैच में एक बार देश की बेटियों ने इंग्लैंड की वीमेन टीम को 88 रन से करारी मात दी और इसी के साथ देश की बेटियों ने इस सीरीज पर भी अपना कब्ज़ा जमा लिया है. वही, इस मैच में टीम की कप्तान हरमन प्रीत ने अपने वनडे कैरियर का पांचवा शतक जमाकर इतिहास रच दिया है.

बता दे की इस सीरीज का पहला मैच भी भारतीय महिला टीम ने 7 विकेट के बड़े अंतर से जीता था. इस मैच में भी जहाँ टीम की कप्तान हरमन ने 74 रनों की तूफानी पारी खेली थी तो वही टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 91 रन की तूफानी पारी खेली थी. और इसी के साथ मंधाना भारतीय महिला क्रिकेट में सबसे तेज 3000 रन पुरे करने वाली पहली महिला खिलाडी बनी.

वही, ओवरआल भारतीय क्रिकेट को देखते हुए मंधाना ऐसा करने वाली तीसरी भारतीय बल्लेबाज बनी. इस मामले में शिखर धवन पहले नंबर पर है, तो विराट कोहली दुसरे नंबर पर है. बता दे की धवन ने मात्र 72 इन्निंग्स में में 3000 रन पुरे किये तो कोहली ने 75 इनिंग में. जबकि मंधाना ने ये कारनामा 76 इन्निंग्स में किया है. बहरहाल, मंधाना ने इस दौरान मिताली राज का रिकॉर्ड तोड़ दिया. मिताली ने 88 पारियों में 3000 रन पुरे किये थे.

  • शिखर धवन- 3000 रन 72 पारियाँ
  • विराट कोहली- 3000 रन 75 पारियाँ
  • स्मृति मंधाना- 3000 रन 76 पारियाँ
  • मिताली राज- 3000 रन 88 पारियाँ

वही, अब सीरीज के दुसरे मैच में कप्तान हरमन प्रीत ने भी इतिहास रचा. बता दे की इस मैच में हरमन ने शानदार बल्लेबाजी करते मात्र 111 गेंदों में 143 रन की तूफानी पारी खेली. इस दौरान इन्होने अपना शतक 100 गेंदों में पूरा किया. हरमन का ये वनडे कैरियर का पांचवा शतक था. इसी के साथ अब इन्होने अपनी ही टीम की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना की बराबरी कर ली है. मंधाना के नाम भी अभी तक इस फोर्मेट में 5 शतक है.

  • मिताली राज-7 शतक, ODI
  • स्मृति मंधाना- 5 शतक, ODI
  • हरमन प्रीत कौर- 5 शतक, ODI

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep