|

पैसों के लिए मजदूरी की, पढाई छोड़ी, ऑटो चलाया, मशरूम उगा लाखों कमा रहे हैं रामचंद्र भदोही

पैसे की कमी और तंगी पता नही क्या क्या करा देती है, लेकिन कुछ लोग दुनिया में होते हैं जो बेकार परिस्थिति के आगे हर नही मानते है और कुछ करके दिखाते हैं, ऐसा ही कुछ करके दिखाया उत्तर प्रदेश के रहने वाले रामचंद्र भदोही ने, कभी पैसो की तंगी की वजह से ऑटो चलाने वाले आज लाखों रूपये की कमाई घर बैठे कर रहे हैं.

Advertisement

दैनिक भास्कर के मुताबिक रामचन्द्र 12 तक पढ़े हुए है आगे की पढाई करने का मन था लेकिन पैसो की तंगी की वजह से आगे की पढाई नही कर पाए थे इसके बाद वो मुंबई चले गए और माता-पिता के साथ काम करने लगे. यहाँ पर इन्होने घर का खर्च चलाने के लिए मजदूरी की, ऑटो चलाया ना जाने क्या क्या किया लेकिन फिर भी हार नही मानी.

रामचन्द्र ने अपने पिता के साथ मिल में काम किया लेकिन बाद में छोड़ दिया और उसके बाद 2 साल तक ऑटो चलाया उसमे भी उनका मन नही लगा और वो भी बंद कर दिया, इसके बाद वो अपने गाँव वापस आ गए और यहाँ पर उन्होंने खेती करने का प्लान बनाया,

Advertisement

क्योंकी गाँव में रामचन्द्र के पास अच्छी जमीन थी तो उन्होंने उन्हें कृषि विज्ञान केन्द्र में फ़्री ट्रेनिंग की ख़बर मिलते ही उन्होंने रेजिस्ट्रेशन करवा लिया. 5 दिन की ट्रेनिंग में ही काफ़ी जानकारी मिल गई और फिर से वापस खेती करने का प्लान बनाया.

रामचंद्र ने अपने गांव में मशरूम की खेती शुरू की शुरू में उन्होंने 800 रूपये की मशरूम लगाई, मशरूम जमकर भी आई लेकिन उसको बेच नही पाए फिर उन्होंने इसकी मार्केटिग शुरू की और दुकान दुकान जाकर लोगो को मशरूम के बारे में बताया और धीरे-धीरे रामचंद्र की भी क़िस्मत पलटी और वे रोज़ाना 20-22 किलोग्राम मशरूम बेचने लगे. और आज के लिए लाखों कमाते है और घर में रोजगार भी देते हैं.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.