|

दुनिया के वो चार सबसे अजीबो-गरीब रहस्य, जिसे सुलझाने में वैज्ञानिकों के छूटे पसीने, नंबर 3 का रहस्य आज भी है बरकार

जमीन से लेकर आकश तक आकाश से लेकर पाताल तक दुनिया रहस्यों से भरी पड़ी है. जैसे जैसे विज्ञान बढ़ता गया है वैसे वैसे कुछ रहस्य सुलझ रहे हैं लेकिन कुछ रहस्यों को सुलझाने में वैज्ञानिक भी हार मान गये है.

आज भी कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्य है जिनको सुलझाने में वैज्ञानिको को काफी माथा पच्ची करनी पड़ रही तो आज हम आपको ऐसे चार रहस्यों के बारे में बताने जा रहे है जो जिसे सुलझाने में वैज्ञानिकों के छूटे पसीने गये हैं.

जो गया कभी नही लौटा :

Image Source: Google

केन्या के रुडोल्फ लेक के पास स्थित Envaitenet नाम का एक आयलैंड है इस आयलैंड को नो  रिटर्न के नाम से जाना जाता है, कहा जाता है इस आयलैंड पर लोग रहते थे फिर एक रात सब गायब हो गये और अब  यहाँ कोई भी जाता है तो वापस नही आता.

Image Source: Google
Image Source: Google

पत्थरों के विशाल बॉल :

सं 1930 पर प्रथ्वी पर कुछ बड़े बड़े पत्थर मिले थे ये पत्थर 16 टन के वजन से ज्यादा है, वैज्ञानिको के मुताबिक ये पत्थर हाथ से बनाये गए थे सबसे छोटे पत्थर की आकृति किसी टेनिस बॉल जैसी है .

256 साल तक जिंदा रहने वाला इन्सान :

Image Source: Google

आज के समय में इन्सान 50 से 60 साल तक ही जिन्दा रहता है लेकिन चीन के Li Qingyuan दुनिया का पहला इन्सना था जो 256 साल तक जिन्दा रहा था, 200 साल उम्र होने के बद भी भी वे यूनिवर्सिटी में पढ़ाने जाया करते थे। उनकी सबसे खास बात तो यह थी कि उन्होंने 24 शादियां की थीं। वैज्ञानिकों के लिए उनकी उम्र आज भी रसस्य बनी हुई है।

झील में रहस्यमई जीव :

google

1934 में 200 मीटर गहरी स्कॉटलैंड की एक झील में रहस्यमई जीव की एक तस्वीर आज भी लोगों में चर्चा का विषय बनी हुई है। जिस आकार का यह जीव था वैसे जीव कई दशकों से विलुप्त हो गए हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.