विराट कोहली
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

विराट कोहली वर्तमान में टीम इंडिया के लिए सिर्फ टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी करते हैं। पिछले साल उन्हें विश्व कप के बाद टी-20 के साथ-साथ वनडे क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़नी पड़ी थी। इस वजह से बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और विराट कोहली के बीच लंबे समय तक विवाद देखने को मिला था। दक्षिण अफ्रीका की धरती पर तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला समाप्त हो चुकी है और उस दौरान भारत को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है।

इस टेस्ट सीरीज से पहले बड़े-बड़े क्रिकेट एक्सपर्ट्स दावा कर रहे थे कि भारतीय टीम इस बार दक्षिण अफ्रीका को उसके घर में आसानी से हरा देगा। क्योंकि मेजबान टीम के अधिकतर खिलाड़ी अनुभवहीन है और यह बात पूरी तरह से सच भी है। वहीं भारतीय टीम के तकरीबन सभी खिलाड़ी के पास टेस्ट क्रिकेट खेलने का बहुत बढ़िया अनुभव था, लेकिन फिर भी अनुभवहीन टीम भारत को टेस्ट सीरीज जीतने नहीं दिया। इससे साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है कि टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने साउथ अफ्रीका के विरुद्ध टेस्ट सीरीज में कैसा प्रदर्शन किया है।

अब विराट की टेस्ट कप्तानी पर मंडराया खतरा

शायद आप अच्छी तरह जानते होंगे कि पिछले साल न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले वनडे की कप्तान विराट कोहली से छीन ली गई थी। वहीं टी-20 की कप्तानी उन्होंने खुद छोड़ दिया था, लेकिन अब विराट कोहली टेस्ट में अच्छी कप्तानी करते नहीं दिख रहे हैं। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच में विराट कोहली को कई खराब फैसले लेते हुए देखा गया। जैसे चौथे दिन लंच के बाद जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को गेंदबाजी अटैक में नहीं लगाना। आपने देखा होगा कि तीसरे टेस्ट में लंच के बाद कप्तान विराट कोहली ने रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव से गेंदबाजी करवाई और उसका पूरा फायदा मेजबान टीम को हुआ। क्योंकि उस दौरान साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज अश्विन और उमेश यादव को अच्छी तरह खेल रहे थे। वहीं बुमराह और शमी के सामने विपक्षी टीम के बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल हो रहा था, लेकिन फिर भी कोहली ने उनसे गेंदबाजी नहीं करवाई।

इस खिलाड़ी को मिल सकता है कप्तानी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में केएल राहुल कप्तानी कर रहे थे, क्योंकि उस मुकाबले में कोहली उपस्थित नहीं थे। दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को भले ही हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन उस दौरान केएल राहुल को अच्छी कप्तानी करते हुए देखा गया। अगर भारतीय चयनकर्ता विराट कोहली से टेस्ट की कप्तानी छीन लेती है तो उसके बाद क्रिकेट के इस प्रारूप में सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को कप्तान नियुक्त किया जा सकता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *