वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल

क्रिकेट इतिहास का सबसे पुराना और रोमांच से भरपूर खेल है. क्रिकेट वनडे, टेस्ट और टी-20 की फोर्मेट में खेला जाता है.  वनडे का पहला मैच 5 जनवरी 1971 को खेला गया था, यह मैच मेलबर्न ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड बीच खेला गया था, वनडे टेस्ट 50 ओवर का होता है तो इसमें खिलाड़ियों को ज्यादा समय तक क्रीज पर टिकना होता है.

ऐसे में कई ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया और प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड’ प्राप्त किया. आज हम आपको ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने ये अवार्ड जीता है. कई दिग्गज समेत 3 भारतीय बल्लेबाज भी मौजूदा हैं।

सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है. सचिन ने सबसे ज्यादा प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीते हैं सचिन ने 463 वनडे मुकाबलों में सबसे ज्यादा 62 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीता है

सनथ जयसूर्या

प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने के मामले में श्री लंका के बल्लेबाज सनथ जयसूर्या (Sanath Jayasuriya) इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। जयसूर्या को वनडे क्रिकेट में 48 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया है।

विराट कोहली

प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने के मामले  भारत के बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। वह अब तक 36 बार ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ अवार्ड जीत चुके हैं। विराट कोहली से हाल ही में कप्तानी ले ली गयी थी.

रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) को वनडे क्रिकेट में 31 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया है

शाहिद अफरीदी

प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीतने के मामले  पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने वनडे क्रिकेट के 398 मुकाबलों में 32 बार प्लेयर ऑफ द मैच अवार्ड जीता है। वह इस लिस्ट में छठे नंबर पर मौजूद हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.