टेस्ट क्रिकेट

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ 4 बल्लेबाजों ने किया यह कारनामा, लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी मौजूद, लेकिन सचिन-कोहली का नाम नहीं

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में बड़े-बड़े रिकॉर्ड बने हैं और उनमे से कुछ रिकॉर्ड को टूटते हुए भी देखा गया है। दुनिया में कई ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बड़ी-बड़ी पारियां खेली है, लेकिन ऐसे बहुत कम खिलाड़ियों को देखा गया है जिन्होंने उस तरह की पारियां कई बार खेली हो। आपको बता दें कि टेस्ट में किसी भी बल्लेबाज ने दो से अधिक तिहरा शतक नहीं लगाया है। इसी वजह से आज हम आपको उन 4 बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दो बार तिहरा शतक जड़ने का कारनामा किया है।

1. ब्रयान लारा

वेस्टइंडीज के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज ब्रायन लारा टेस्ट क्रिकेट में हमेशा अच्छी बल्लेबाजी करते थे। इसी वजह से उन्होंने दो बार तिहरा शतक लगाने का कारनामा किया है। लारा ने पहली बार साल 1994 में टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ एक मुकाबले में 375 रनों की शानदार पारी खेली थी। उसके बाद साल 2004 में इंग्लैंड विरुद्ध एक मैच में लारा के बल्ले से 400 रन निकले थे।

2. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल का भी नाम इस सूची में है, क्योंकि उन्होंने ने भी टेस्ट क्रिकेट में दो बार तिहरा शतक लगाया है। पहली बार गेल ने 2005 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक मैच में 317 रनों की अच्छी पारी खेली थी। उसके बाद श्रीलंका के खिलाफ साल 2010 में गेल ने 333 रन बनाए थे। इसी वजह से इस लिस्ट में उनका नाम भी मौजूद है।

3. डॉन ब्रैडमैन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन का नाम भी इस लिस्ट में है, क्योंकि उन्होंने ने ही सबसे पहले दो बार टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने का कारनाम किया था। डॉन ब्रैडमैन ने पहली बार साल 1930 में 304 रनों की पारी खेली थी। उसके बाद साल 1934 में भी उनके बल्ले से 334 रन निकले थे।

4. वीरेंद्र सहवाग

वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज है जो टेस्ट में भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करना पसंद करते थे। टेस्ट में सहवाग के बल्ले से भी दो बार तिहरा शतक निकले हैं। पहली बार उन्होंने साल 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ एक मैच में 309 रन बनाया था। उसके बाद साल 2008 में सहवाग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 319 रनों की पारी खेली थी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.