केएल राहुल

क्रिकेट इतिहास के इन 4 रिकॉर्ड पर सिर्फ केएल राहुल का कब्जा, नंबर 1 को शायद ही कोई तोड़ पाएगा

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल वर्तमान में टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक है। इसी वजह से राहुल फिलहाल क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट का मैच खेल रहे हैं। राहुल अभी तक भारत के लिए कोई ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन उस दौरान उन्होंने बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं। इसी वजह से उन्हें लगातार टीम इंडिया में जगह दी जाती है तो चलिए आज हम आपको केएल राहुल के उन 4 रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं जो सिर्फ उनके नाम दर्ज है।

1. आईपीएल में सबसे तेज अर्द्धशतक

इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे तेज अर्द्धशतक लगाने का रिकॉर्ड भी केएल राहुल के नाम दर्ज है। साल 2018 के आईपीएल में राहुल ने पंजाब किंग के लिए खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स के विरुद्ध एक मुकाबले में मात्र 14 गेंदों का सामना करते हुए अर्द्धशतक जड़ दिया था। उसके बाद से ही आईपीएल के हर सीजन में केएल राहुल बेहतरीन बल्लेबाजी करते नजर आए हैं।

2. तीनो फॉर्मेट में छक्के की मदद से शतक पूरा करना

केएल राहुल भारतीय क्रिकेट टीम के एक ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारुप में छक्के की मदद से शतक पूरा किया है। सबसे पहले उन्होंने साल 2015-16 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में छक्के की मदद से शतक पूरा किया था। उसके बाद साल 2016 में वनडे क्रिकेट में जिम्बाब्वे के खिलाफ। उसके बाद साल 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में छक्का लगाकर शतक पूरा किया था।

3. सिर्फ 8 पारियों के अंदर सभी फॉर्मेट में शतक

केएल राहुल विश्व के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती 8 पारियों के अंदर इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में शतक जड़ दिया था। जब कोई नया खिलाड़ी डेब्यू करता है तो शुरू में उन्हें बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन राहुल के साथ वैसा कभी दिखा ही नहीं।

4. डेब्यू वनडे मैच में बेहतरीन शतक

केएल राहुल भारतीय क्रिकेट इतिहास के इकलौत ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में डेब्यू करते हुए शतक लगाने का कारनामा किया था। केएल राहुल 11 जून 2016 को जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे क्रिकेट में शतक लगाया था। उस मुकाबले में राहुल ने 115 गेंदों का सामना करते हुए 100 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.