भारत और दक्षिण अफ्रीका टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम को 49 रनों से हार झेलनी पड़ी. हालांकि भारतीय टीम ने सीरीज के पहले दो मुकाबले जीतकर 2-1 से यह सीरीज अपने नाम की. तीसरे मुकाबले में विराट कोहली और केएल राहुल को आराम दिया गया था. कप्तान रोहित शर्मा के साथ ऋषभ पंत ने भारतीय पारी की शुरुआत की. जबकि नंबर चार पर दिनेश कार्तिक को बल्लेबाजी के लिए उतारा गया. मैच के बाद टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने इसका कारण बताया.

कार्तिक ने खेली आतिशी पारी- टीम इंडिया के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने नंबर-4 पर शानदार बल्लेबाजी की. 219 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक ने 21 गेंदों पर 46 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 4 छक्के लगाए. भारतीय खेमे से वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे.

द्रविड़ ने बताया कारण- हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा,“आज उनको को मौका देने का समय था जिन्होंने ज्यादा बल्लेबाजी नहीं की है. ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों के लिए यह मुश्किल है. पंत ने पारी की शुरुआत की. दिनेश कार्तिक को ज्यादा समय देने के लिए नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया. काश दोनों जारी रखते, वे दोनों शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. चार-पांच ओवर और अगर वे खेलते तो यह बहुत करीब मुकाबला हो सकता था.

सीरीज के तीसरे और आखिरी टी-20 मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज राइली रूसो ने नाबाद 100 रन बनाए. साउथ अफ्रीकी विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डीकॉक ने 68 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. साउथ अफ्रीका ने टीम इंडिया के सामने 228 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करते हुए उतरी भारतीय टीम 178 रनों पर सिमट गई. भारत ने 2-1 से यह सीरीज अपने नाम की.

Akanksha Tiwari

A journalist from Patna. At @News Desk she reports, writes views, and reviews On Cricket News. Can be reached at [email protected] with the Subject line starting Akanksha.