|

IND vs SA : ऋषभ पंत के निशाने पर है ये बड़ा रिकॉर्ड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की तरह इतिहास बनाने का मौका

भारतीय क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका में तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भाग लेने के लिए पहुंच गई है जिसके बाद इतने ही मुकाबलों की वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। जिस तरह से टीम इंडिया अब तक साउथ अफ्रीकी धरती पर कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. ठीक उसी तरह से कोई भी भारतीय विकेटकीपर अभी तक साउथ अफ्रीका में टेस्ट शतक भी नहीं जड़ सका है. और, इस बार सबकी निगाहें इस मामले में ऋषभ पंत पर गड़ी हैं.

साउथ अफ्रीका दौरे से पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी भारतीय विकेटकीपर के टेस्ट शतक से जुड़ी कहानी ऐसी ही थी. लेकिन, पंत ने उस कहानी को पलटने का काम किया. लेकिन अगर इस बार वो शतक लगाने में कामयाब होते हैं तो इतिहास रच जायेगा

ऑस्ट्रेलिया में भी किसी भारतीय विकेटकीपर ने टेस्ट शतक नहीं जड़ा था. लेकिन, साल 2018-19 में ऋषभ पंत ने वो तिलिस्म भी तोड़ दिया. पंत ने ऑस्ट्रेलिया में खेले सिडनी टेस्ट में शतक जड़ा और ऐसा करने वाले पहले भारतीय कीपर बैट्समैन बने.

ऋषभ पंत ने साल 2018 के इंग्लैंड दौरे पर खेले ओवल टेस्ट मैच में शतक जड़ा था. उन्होंने अपना शतक छक्का लगाकर पूरा किया था. इस तरह इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट शतक ठोकने वाले ऋषभ पंत पहले भारतीय विकेटकीपर बने थे. पंत से पहले सर्वाधिक स्कोर 92 रन का एमएस धोनी के नाम था.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.