हिटमैन रोहित शर्मा ने टेस्ट मैच हासिल किये वो 3 मुकाम, विराट, धोनी और सचिन तेंदुलकर रहे पीछे

आज आपको रोहित शर्मा की उन तीन बातों पर नज़र डालते हैं, जो पहले ही टेस्ट में हासिल कर चुके हैं कि सचिन तेंदुलकर नहीं कर पाए हैं.

1. एक ही टेस्ट मैच में दोहरे शतक

वैसे वनडे क्रिकेट में हमने रोहित शर्मा के कई दोहरे शतक देखे हैं, लेकिन दक्षिण अफ्रिका के खिलाफ टेस्ट मैच में उन्होंने अपने बल्ले से सबको अपना फैन बना लिया है, इसके साथ ही उन्होंने इस टेस्ट मैच में दोहरा शतक भी जड़ दिया है.पहली पारी में, ‘द हिटमैन’ ने 176 रन बनाए और फिर दूसरी पारी में 127 रनों की पारी खेली. रोहित के जादुई प्रदर्शन ने भारत को दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों से कुचलने में मदद की और वह सलामी बल्लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्ट में दो शतक बनाने वाले इतिहास में पहले क्रिकेटर बन गए हैं.

2.टेस्ट सीरीज में 500 रन


दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध यह सीरीज हिटमैन के लिए काफी फायदेमंद रही, एक तरफ औसत के मामले में उन्होंने स्टीव स्मिथ को पीछे कर दिया है साथ ही इस सीरीज में अपने 500 रन पूरे किये हैं.अपने बेहद सफल करियर में, सचिन तेंदुलकर टेस्ट श्रृंखला में एक बार भी 500 रन बनाने में कामयाब नहीं हो सके. वास्तव में, सचिन तेंदुलकर टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज्यादा 49.4 के औसत से 493 रन बनाये थे, जब भारत ने 2007-08 के दौरान ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था.

दूसरी ओर, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौजूदा श्रृंखला में, रोहित शर्मा पहले ही सिर्फ 5 पारियों में 529 रनों की शानदार पारी खेल चुके हैं. उन्होंने 20 अक्टूबर को टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वोच्च स्कोर और पहला दोहरा शतक भी दर्ज किया, जब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के बेबाक आक्रमण के खिलाफ सिर्फ 255 गेंदों में 212 रन बनाकर एक शानदार पारी खेली.

3. एक सीरीज में 3 शतक

रोहित शर्मा के पास दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में 176, 127 और 212 के स्कोर हैं. उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजी आक्रमण को कम कर दिया है और गेंदबाजों को मैदान के सभी हिस्सों में भगाया है.‘द हिटमैन’ ने टेस्ट क्रिकेट में सलामी बल्लेबाज के रूप में अपनी पहली श्रृंखला में तीन शतक पहले ही बनाए हैं

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.