कहते है की किस्मत का कोई भरोसा नहीं कब किसकी किमस्त चमक जाए और वो फर्श से अर्श पर पहुँच जाए. ऐसा ही कुछ एक भारतीय क्रिकेट खिलाडी के साथ हुआ है. जी हां, बता दे की इस समय टीम इण्डिया ज़िम्बाब्वे दौरे पर है. जहां ज़िम्बाब्वे के खिलाफ 3 मैचो की ODI सीरीज खेली जानी है. इसके लिए टीम इण्डिया का कप्तान के एल राहुल को बनाया गया है. वही, इस टीम में कई युवा खिलाडियों को मौका दिया गया है.

इसमें धाकड़ आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर को भी मौका दिया गया था. लेकिन सीरीज शुरू होने से कुछ दिन पहले ही वाशिंगटन सुंदर इंजर्ड हो गये. जिस वजह से सुंदर का टीम से पत्ता साफ हो गया है. इनकी जगह अब आईपीएल की टीम रॉयल्स चैलेंजर्स बंगलौर के धाकड़ आलराउंडर शाहबाज अहमद को टीम में मौका मिला है. जी हां, वाशिंगटन सुंदर के चोटिल होते ही शाहबाज  की किस्मत चमक गई है. और अब उम्मीद है की इन्हें प्लेइंग 11 में भी मौका मिल सकता है.

बता दे की शाहबाज भी कमाल के क्रिकेटर है. शाहबाज साल 2020 से RCB के साथ खेल रहे है तब इन्हें RCB ने 20 लाख के बेस प्राइस पर ख़रीदा था. तब इन्हें केवल 2 मैच खेलने का मौका मिला. लेकिन साल 2021 और 22 में जब इस खिलाडी को और मौके मिले तब इस खिलाडी ने खुद को साबित किया. बता दे की शाहबाज ने अभी तक आईपीएल में 29 मैच खेले है जिनमे इन्होने 279 रन बनाये है, यहाँ इनका बेस्ट स्कोर 45 रहा है.

इसके अलावा इन्होने अपनी गेंदबाजी का भी कमाल दिखाया है. इन्होने आईपीएल में अभी तक 13 विकेट लिए है जहां इनका बेस्ट स्पेल 3/7 रहा है. और इकनोमी 8.58 रही है. इसके आलवा बात इनके घरेलु क्रिकेट की करे तो इन्होने अभी तक 18 फर्स्ट क्लास, 26 लिस्ट A और 57 टी 20 मैच खेले है जिनमे इन्होने क्रमशः 1041, 662 और 512 रन बनाये है. इस दौरान इनके बल्ले से 3 शतक तो 10 अर्धशतक निकले है. इसी के साथ इन्होने इन मैचों में क्रमशः 57, 24 और 39 विकेट भी चटकाए है.

आपकी जानकारी के लिए बता दे की शाहबाज हरियाणा राज्य के मेवात जिले के रहने वाले है. इनके पिता जी चाहते थे की बेटा पढ़ लिखकर इंजिनियर बने. इसके लिए इनका एडमिशन भी करवा दिया गया था. लेकिन इस खिलाडी की चाहत तो केवल क्रिकेट थी. ऐसे में इनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था तब ये स्कूल से बंक मारकर क्रिकेट खेलने चले जाते थे.

जब इनकी ये हरकत पिता जी को पता चली तब उन्होंने भी गुडगांव की एक क्रिकेट अकादमी में इन्हें भर्ती करा दिया. इसके बाद शाहबाज तपन मैमोरियल क्लब में शमिल हुए और क्रिकेट खेला. तब इन्होने अपने पहले सात मैचों में 6 शतक जड़े थे. तब इनकी प्रतिभा को देखकर बड़े बड़े लोग भी हैरान रह गये. इसी के बाद इन्हें बंगाल की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शामिल किया गया.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep.

Leave a comment

Your email address will not be published.