जगजाहिर है की टीम इण्डिया के धाकड़ ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन इन दिनों अपनी सबसे अच्छी फॉर्म में नजर आ रहे है. आईपीएल के बाद जब से धवन ने टीम इण्डिया में वापसी की है तब से इनका परफोर्मेंस और भी ज्यादा निखरता जा रहा है. इन्होने हाल ही वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज में कमाल का प्रदर्शन क्या था और सीरीज को 3-0 से जीताया था. वही अब ज़िम्बाब्वे के खिलाफ शुरू हुई वनडे सीरीज के पहले मैच में भी धवन ने जोरदार प्रदर्शन किया.

MOHALI, INDIA – MARCH 10: Shikhar Dhawan of India acknowledges the crowd after he was dismissed during game four of the One Day International series between India and Australia at Punjab Cricket Association Stadium on March 10, 2019 in Mohali, India. (Photo by Robert Cianflone/Getty Images)

इस मैच में धवन और गिल ने 192 रन की साझेदारी की और टीम इण्डिया को 10 विकेट से ऐतिहासिक जीत दिलाई. इस दौरान धवन ने 81 रन की साझेदारी की. इसी के साथ अब शिखर धवन वनडे क्रिकेट के सबसे खतरनाक ओपनर बल्लेबाज बनते जा रहे है. ये आपने भी गौर किया होगा की धवन के पास स्ट्राइक रोटेट करते हुए शानदार प्रदर्शन की खास कला है. इससे उनके पार्टनर को भी मौका मिलता है. 

इसके अलावा धवन के पास क्रीज पर टिककर खेलने की अच्छी कला है. वो जोश में आकर होश नहीं खोते जिससे वो क्रीज पर ज्यादा समय तक टिक पाते है और ये किसी भी बल्लेबाज के लिए अच्छी बात होती है. ऐसे में अब धवन की वर्ल्डकप 2023 में जगह पक्की होती जा रही है. लेकिन धवन के इस प्रदर्शन के साथ ही हैड कोच राहुल द्रविड़ के चहेते खिलाडी के एल राहुल की जगह खतरे में पड़ती जा रही है.

ऐसा इसलिए, यदि हम शिखर धवन के प्रदर्शन की बात करे तो पिछले 3 साल में धवन का प्रदर्शन लाजवाब रहा है. इन्होने अभी तक लगभग 23 वनडे मैच खेले है जिनमे इन्होने 50 से ज्यादा के औसत से 1050 रन बनाये है. और अब भी इनका प्रदर्शन जारी है. धवन ने पिछली 5 पारियों में 3 बार शतकीय साझेदारी की है.

वही, बात के एल राहुल की करे तो राहुल वनडे क्रिकेट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते है. जबकि इनका ओपनिंग पर प्रदर्शन अच्छा रहा है. राहुल ने बतौर ओपनर 16 मैच खेले है जिनमे इन्होने 47.78 की औसत से 669 रन बनाये है. वही, इन्होने 6 मैच नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए खेले है जिनमे इन्होने 41.80 के औसत से 209 रन बनाये है.

ऐसे में यदि के एल राहुल के लिए ओपनिंग पर शिखर धवन खतरा बने हुए है तो मिडिल आर्डर में संजू सेमसन, दीपक हुड्डा और हार्दिक पांड्या इनके लिए सबसे बड़ा खतरा है.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep.

Leave a comment

Your email address will not be published.