भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच खेली गई 3 मैचों की टी-20 सीरीज का अंत हो चूका है. इस सीरीज का तीसरा और फाइनल मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला गया था. इस मैच में साऊथ अफ्रीका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए खूब चौको और छक्को की बरसात की और मेजबान टीम भारत को 228 रनों का बड़ा टारगेट दिया. लेकिन जब भारतीय टीम इस स्कोर को चेज करने के लिए मैदान में उतरी तो भारतीय टीम की बल्लेबाजी ताश के पत्तो की तरह बिखर गई.

जी हां, बता दे की भारतीय टीम 18.3 ओवर में मात्र 178 रन बनाकर ही ढेर हो गई. नतीजन साऊथ अफ्रीका ने ये मैच 49 रनों से अपने नाम किया. लेकिन सीरीज पर कब्ज़ा भारतीय टीम ने किया. भारत ने इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया है और ये पहली बार हुआ है जब साऊथ अफ्रीका, भारत में आकर हारी है.

बता दे की इस मैच में जब साऊथ अफ्रीका टीम के बल्लेबाज मैदान में बल्लेबाजी करने उतरे तो SA के कप्तान टेम्बा बावुमा तो मात्र 3 रन बनाकर ही चलते बने थे. लेकिन इनके जोड़ीदार क्विंटन डी कोक और रिल्ले रोस्सौव ने कमाल की बल्लेबाजी की. इसमें जहाँ डी कोक ने 43 गेंदों में 68 रन की पारी खेली तो वही रिल्ले ने शतक जड़ा. वही इसके बाद SA के डेविड मिलर ने 5 गेंदों में 19 रन बनाकर बड़ी ही खूबसूरती से पारी को फिनिश किया. और भारत के लिए 228 रनों का टारगेट सेट किया.

इस दौरान भारतीय गेंदबाजों की जमकर कुटाई हुई. इसमें उमेश यादव और दीपक चाहर ही 1-1 विकेट ले पाए. वही, जब भारतीय बल्लेबाजी मैदान में उतरी तब कप्तान रोहित शर्मा जीरो पर आउट हुए तो वही श्रेयस अय्यर भी 1 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद पन्त और DK ने कुछ अच्छी साझेदारी की. इसमें जहाँ पन्त ने 14 गेंदों में 27 रन बनाये तो वही DK ने मात्र 21 गेंदों में 46 रन ठोके.

वही, इस मैच में सुर्याकुमार यादव पूरी तरह फ्लॉप हुए. लेकिन हां, जब दीपक चाहर और उमेश यादव क्रीज पर आये तो इन्होने काफी अच्छी बल्लेबाजी की. इसमें जहाँ दीपक चाहर ने 17 गेंदों में 182.35 के स्ट्राइक रेट से 31 रन बनाये तो वही उमेश यादव ने 17 गेंदों में नाबाद 20 रन बनाये.

वही, इस दौरान बात करे साऊथ अफ्रीका की गेंदबाजी की तो आज के मैच में SA की तरफ से सभी गेंदबाजों ने विकेट लिए. इसमें जहाँ कगिसो रबाड़ा ने 1 विकेट लिए तो वही वायने, लुंगी और केशव ने 2-2-2 विकेट अपने नाम किये. इसके बाद ड्वैने ने 3 विकेट अपने नाम किये.

Kuldeep Kumar

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at [email protected] with Subject line starting Kuldeep