|

आवार्ड विजेता मकबूल जान ने कपड़े पर पेपर माचे तकनीक से बनाया श्रीनगर का नक्शा, संसद में होगा प्रदर्शित

Advertisements

श्रीनगर में पुरस्कार विजेता ‘पेपर माचे’ कलाकार मकबूल जान एक एक बेहतरीन तस्वीर बना रहे हैं। वह ‘पेपर माचे’ तकनीक का इस्तेमाल कर कपड़े पर श्रीनगर शहर का नक्शा बना रहा है। वह इस तस्वीर को भारतीय संसद में प्रदर्शित होते देखना चाहते हैं

मकबूल जानके मुताबिक उन्होंने कहा मेरी इच्छा है कि इसे संसद में रखा जाए। या फिर वो इसे कश्मीर विधानसभा या किसी बड़ी आर्ट गैलरी में रख दें तो मेरे लिए ये बड़े गर्भ की बात होगी, “पेपर माचे’ कलाकार मकबूल जान ने कहा।अगर इसे संसद में रखा जाता है तो मुझे बेहद खुशी होगी। इससे कश्मीर घाटी के कारीगरों को काफी बढ़ावा मिलेगा। वे भविष्य में बेहतर चीजें बनाएंगे, 

Advertisements

मकबूल इस नक्शे पर एक साल से अधिक समय से काम कर रहे हैं और कहते हैं कि इसे पूरा होने में कुछ और महीने लगेंगे। इस नक्शे की प्रेरणा श्रीनगर संग्रहालय में प्रदर्शित एक शॉल से मिली है। उस शॉल का नक्शा सोजनी वर्क से तैयार किया गया है। वह इसे पेपर माचे के साथ फिर से बनाना चाहते हैं।

उन्होंने कहा की मैं दिखाना चाहता था कि डल झील कैसी हुआ करती थी, श्रीनगर कितनी पुराना दीखता थी और इसीलिए मैंने इसे बनाया है। नई पीढ़ी को इस कला को अपनाना चाहिए। इसे बनाने में मुझे एक साल का समय लगा और इसे पूरा करने में मुझे एक महीना और लगेगा। मैंने पहले रंग योजना के बारे में सोचा और पानी के रंग कैसे हुआ करते थे। हमारे दरगाह और मस्जिद और बगीचे कैसे दिखते थे।

Advertisements

मकबूल ने इस कला में उनके योगदान के लिए 4 राष्ट्रीय और एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने कहा ‘हमारे बच्चे बेहद प्रतिभाशाली हैं लेकिन हमारे पास कोई स्थानीय डिजाइनर नहीं है। हमें बाहर से डिज़ाइनर लाने हैं, इसलिए हम चाहते हैं कि सरकार पाठ्यक्रम शुरू करे ताकि छात्र यहाँ सीख सकें। 

Advertisements

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.