पहली बार में इन 5 कठिन सवालों का जबाब देकर अनन्या बनीं थी UPSC टॉपर, मिला पहला स्थान

हम सभी जानते है UPSC का एग्जाम सबसे कठिन एग्जाम होता है इसके लिए अभियार्थियों को कई साल तक मेहनत करनी पड़ती है,, UPSC एग्जाम पास करने के लिए स्टिक टाइम टेबल और कड़ी पढाई के बाद ये एग्जाम पास हो पाता है, एग्जाम के पास अभियार्थियों को इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है जिसमे कठिन से कठिन सवाल किये जाते हैं.

आज हम आपको IAS अनन्या के बारे में बताने जा रहा हैं जिन्होंने UPSC टॉप किया था, अनन्या का भी इंटरव्यू हुआ था जिसमे कई तरह के सवाल पूछे गए थे तो आइये जानते हैं सवालों के बारे में

1. पहला सवाल था भारत भूमि के पुरचुम्बकीय नतीजों के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया कि भारत की भूमि प्राचीन काल में किस  दिशा की ओर बढ़ी तो इसका जबाब उत्तर दिशा बताया.

2. तुंगभद्रा बहुउद्देशीय परियोजना कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के बीच संयुक्त उद्यम है, तुंगभद्रा किसकी सहायक नदी है? तो उन्होंने जबाब दिया कृष्णा नदी, क्योंकी  तुंगभद्रा बहुउदेशीय परियोजना का उपयोग सिंचाई, विद्युत् उत्पादन, बाढ़ नियंत्रण इत्यादि में किया जाता है, यह 1953 में शुरू हुआ था। तुंगभद्रा बाँध कर्नाटक के बल्लारी जिले में स्थित है।

3. तीसरा सवाल तुमकुर नामक स्थान पर भारतीय भौगोलिक सर्वेक्षण ने सोने के भंडार का पता लगाया है, तुमकुर किस राज्य में स्थित है? इसका उत्तर है कर्नाटक, तुमकुर कर्नाटक में स्थित है, यह तुमकुर जिले का मुख्यालय भी है। यह बंगलोर से 70 किलोमीटर दूर उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

4, कौन सा शहर रेशम उत्पादन के नहीं जाना जाता? उत्तर है मोरादाबाद, भारत में 97% रेशन 5 राज्यों कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल व जम्मू-कश्मीर द्वारा उत्पादित किया जाता है।

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.