भारत और दक्षिण अफ्रीका

केपटाउन टेस्ट में मिली हार के बाद टीम इंडिया को हुआ बड़ा नुकसान, इस मामले में भारत से आगे निकल गई साउथ अफ्रीका

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच केपटाउन में खेला गया है जिसमे मेजबान टीम ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है। इस तरह एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका की धरती पर भारतीय टीम टेस्ट सीरीज जीतने में सफल नहीं रही और उनका यह सपना अधूरा रह गया। इस टेस्ट सीरीज से पहले उम्मीद किया जा रहा था कि भारत इस बार साउथ अफ्रीका में इतिहास रच देगी, क्योंकि वर्तमान में मेजबान टीम के अधिकतर खिलाड़ी अनुभवहीन है। लेकिन भारतीय फैंस की यह सोच पूरी तरह गलत साबित हुआ।

भारतीय टीम ने पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 113 रनों से हरा दिया था, जिस वजह से लग रहा था कि भारत अब इस सीरीज पर आसानी से कब्ज़ा कर लेगी। लेकिन वैसा बिल्कुल भी नहीं हुआ, क्योंकि अंतिम दोनों मैच में भारतीय टीम को सात-सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा है। केपटाउन टेस्ट में टीम इंडिया को मिली हार के बाद भारत को एक बड़ा झटका लगा है, जिसके बारे में जानकर फैंस एक बार फिर निराश होंगे।

इस मामले में भारत को हुआ नुकसान

शायद आप अच्छी तरह जानते होंगे कि फ़िलहाल आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 चल रहा है और हर मैच के बाद इसके पॉइंट्स टेबल में कुछ न कुछ बदलाव अवश्य होते हैं। इस वजह से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के बाद आईसीसी ने टेस्ट चैम्पियनशिप का नया अंक तालिका जारी कर दिया है जिसमे टीम इंडिया को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम को फायदा हुआ है।

आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 में पहले स्थान पर श्रीलंका मौजूद है, क्योंकि उनकी जीत प्रतिशत सबसे अधिक 100 है। दूसरे स्थान पर 83.33 जीत प्रतिशत के साथ ऑस्ट्रेलिया मौजूद है। वहीं पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है, क्योंकि उनकी जीत प्रतिशत 75 की है। अब 66.66 जीत प्रतिशत के साथ चौथे नंबर पर साउथ अफ्रीका आ गई है। उसके बाद पांचवें नंबर पर 49.07 जीत प्रतिशत के साथ टीम इंडिया घिसक गई है।

उसके बाद छठे नंबर पर 33.33 जीत प्रतिशत के साथ न्यूजीलैंड का नाम है। वहीं सातवें नंबर पर 25 जीत प्रतिशत के साथ बांग्लादेश की टीम मौजूद है। आठवें नंबर पर वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम स्थित है, क्योंकि उनकी विनिंग परसेंटेज 25 की है। इस लिस्ट में नोवें स्थान पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम मौजूद है, क्योंकि उनकी विनिंग परसेंटेज सबसे कम 10.41 की है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.