IND vs SA : रोहित शर्मा की जगह खेलेंगे 31 साल के प्रियांक पांचाल, जानिए उनके सेलेक्शन की 4 वजह

भारतीय टेस्ट टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा को मुंबई में नेट सत्र के दौरान चोट लगी जिसके बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने इस महीने होने वाले दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले उनके कवर के तौर पर भारत-ए टीम के कप्तान प्रियांक पांचाल को बुलाया है। रोहित कम से कम चार सप्ताह तक टीम से बाहर रह सकते हैं।

 

1. प्रियांक पांचाल (Priyank Panchal) को रोहित शर्मा के रिप्लेसमेंट के तौर पर चुनने की 5 ठोस वजह है. पहली तो यह कि वो हाल ही में इंडिया-ए टीम के साथ दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गए थे. वहां उन्होंने ओपनिंग करते हुए 96 रन की पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका की उछाल भरी पिच और तेज रफ्तार गेंदबाजों के सामने ओपनिंग करते हुए 96 रन बनाना आसान नहीं है.

2. प्रियांक का भारतीय टेस्ट टीम में चुने जाने की दूसरी बड़ी वजह है उनका इंडिया-ए टीम के साथ लंबा नाता. इंडिया-ए टीम के साथ 2019 में वेस्टइंडीज जा चुके हैं. उसी साल श्रीलंका के खिलाफ भी वो घर पर इंडिया-ए के लिए खेले थे. दोनों ही मौकों पर प्रियांक ने शानदार बल्लेबाजी की थी. तब श्रीलंका-ए के खिलाफ प्रियांक ने अनऑफिशियल टेस्ट में एक दिन में ही 160 रन ठोक दिए थे.उस समय श्रीलंका-ए टीम में अकिला धनंजय और लक्षण संदकन जैसे स्पिनर भी थे. जिन्हें खेलने में दिग्गज बल्लेबाजों को भी परेशानी आती थी. उनका सामना करते हुए प्रियांक ने इतनी बड़ी पारी खेली थी. तब भारत ने श्रीलंका-ए को 2-0 से हराया था.

3. वेस्टइंडीज दौरे पर भी 2 अनऑफिशियल टेस्ट में इंडिया-ए की जीत में प्रियांक ने अहम भूमिका निभाई थी. तब पोर्ट ऑफ स्पेन में हुए दूसरे टेस्ट की दोनों पारियों में उन्होंने फिफ्टी जड़ी थी. पहली पारी में उन्होंने 20 रन पर 5 विकेट गंवाने के बाद 58 रन बनाए थे.

4.  2016-17 के रणजी ट्रॉफी सीजन में प्रियांक सबसे पहले सुर्खियों में आए थे. तब उन्होंने गुजरात के लिए 1310 रन बनाए थे. उस साल गुजरात चैम्पियन बनी थी. इसके बाद से उन्होंने भारत में फर्स्ट क्लास मैच में किसी भी बल्लेबाज से अधिक रन बनाए हैं और ऐसा उन्होंने मलेरिया से जूझने के बावजूद किया.

5. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने इंडिया-ए टीम के साथ बतौर कोच काफी वक्त बिताया है. वो 2015 से 2019 के बीच इस टीम के साथ रहे हैं. इसी दौरान प्रियांक पांचाल एक बल्लेबाज के तौर पर उभरे हैं. ऐसे में द्रविड़ को भी इस बल्लेबाज के खेल के बारे में अच्छे से पता है.

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.