रॉस टेलर

93 शतक और 47000 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज ने क्रिकेट को कहा अलविदा, तीनो फॉर्मेट 100 से अधिक मैच खेलने वाले एकलौते बल्लेबाज थे

साल 2021 के अंत तक दुनिया के कई क्रिकेटरों ने संन्यास की घोषणा की है जिसमे भारतीय टीम के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह का नाम भी शामिल है। लेकिन अब न्यूजीलैंड के बेहतरीन बल्लेबाज रॉस टेलर ने भी क्रिकेट को अलविदा कह दिया है, इस तरह अब वो मैदान पर अपने बल्ले से रन बनाते हुए नहीं दिखेंगे। टेलर का क्रिकेट करीर शानदार रहा है, क्योंकि उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली है।


रॉस टेलर वर्तमान में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज थे, लेकिन पिछले कुछ समय से उनका बल्ला पहले की तरह नहीं चल रहा था। जिस वजह से टेलर के चाहने वाले भी उनके करियर पर प्रश्न उठाने लगे थे। लेकिन अब 37 साल की आयु में रॉस टेलर ने क्रिकेट को हमेशा के लिए छोड़ने का फैसला किया है और मेरे हिसाब से यह उन के लिए सबसे बढ़िया समय भी था। क्योंकि कुछ क्रिकेटर टीम में जगह मिलने का इंतजार करते रहते हैं, लेकिन मौका नहीं मिल पाता है और अंत में उन्हें क्रिकेट छोड़ना ही पड़ता है।

रॉस टेलर बना चुके हैं 93 शतक

न्यूजीलैंड के बेहतरीन बल्लेबाज रॉस टेलर के क्रिकेट करियर की बात करें तो उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 40 शतक लागए हैं। इसके अलावा उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 53 शतक जड़ चुके हैं, इस तरह टेलर के बल्ले से टोटल 93 शतक निकले हैं। इससे अंदाज लगा सकते हैं कि वो न्यूजीलैंड टीम के कितने बड़े बल्लेबाज थे।

रॉस टेलर बना चुके हैं 47 हजार से अधिक रन

वही टेलर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट को मिलाकर कुल 445 मैच खेले हैं और उस दौरान उन्होंने 18 हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इसके अलावा घरेलू क्रिकेट में उन्होंने 785 मुकाबले खेले हैं, जिसमे टेलर के बल्ले से 29 हजार से अधिक रन निकले हैं। इस तरह रॉस टेलर का क्रिकेट करियर काफी लंबा और शानदार रहा है।

तीनो फॉर्मेट में 100 से अधिक मैच खेलने वाले एकमात्र खिलाड़ी

रॉस टेलर दुनिया के एक ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट, वनडे और टी-20 यानी क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में 100 से ज्यादा मैच खेले हैं। ऐसा करने वाले टेलर दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है, क्योंकि उनके अलावा यह कारनामा दुनिया क कोई अन्य बल्लेबाजों ने नहीं किया है। टेलर अपने करियर में न्यूजीलैंड के लिए 110 टेस्ट, 233 वनडे और 102 टी-20 मैच खेले हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.