कहते है की किसी भी युवा खिलाडी के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाना बहुत मुश्किल है, लेकिन उससे भी कही अधिक मुश्किल खुद को लम्बे समय तक टीम में बरक़रार रखना होता है. इसी के चलते आज हम आपको टीम इण्डिया के एक ऐसे पूर्व खिलाडी से मिलवाने वाले है जिसे सचिन तेंदुलकर के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में शामिल किया गया था. लेकिन ये खिलाडी खुद को टीम में लम्बे समय तक नहीं टिका पाया.

जी हां, हालाँकि, इस खिलाडी ने अपने डेब्यू मैच में ही भारत के लिए मैच जीतायु बल्लेबाजी की थी. लेकिन इस खिलाडी का कैरियर मात्र 10 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के बाद ही समाप्त हो गया था. इतना ही नहीं, ये खिलाडी आज क्रिकेट जगत से पूरी तरह से गुमनाम हो चूका है. तो चलिए जानते है की इस खिलाडी के बारे में..

बता दे की ये खिलाडी कोई और नहीं बल्कि सुब्रमणियम बद्रीनाथ है. सुब्रमणियम बद्रीनाथ को साल 2008 में MS धोनी की कप्तानी में श्रीलंका दौरे पर 5 मैचों को वनडे सीरीज के लिए पहली बार टीम के साथ जोड़ा गया था. ख़ास बात ये थी की इन्हें सचिन तेंदुलकर की जगह टीम में शामिल किया गया था. तब इस सीरीज के दुसरे मैच में 20 अगस्त 2008 को धोनी ने इनका डेब्यू कराया था.

इस मैच में श्रीलंका की टीम ने भारत को 143 रन का टारगेट दिया था. लेकिन जब इसके जवाब में टीम इण्डिया मैदान में उतरी तब भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब हुई. कुल 75 रन के स्कोर पर 5 विकेट गिर चुके थे. इसके बाद सुब्रमणियम बद्रीनाथ को 7 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा गया था. तब इस बल्लेबाज ने और धोनी ने मिलकर 60 रनों की साझेदारी करके टीम इण्डिया को जीत की दहलीज पर पहुँचाया था.

इस दौरान जहाँ धोनी ने 39 रन बनाये थे तो वही सुब्रमणियम बद्रीनाथ ने 57 गेंदों में नाबाद 27 रन की पारी खेली थी. वैसे आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी की इसी खिलाडी के साथ विराट कोहली ने भी अपना डेब्यू किया था. लेकिन आज आप देख सकते है की कोहली तो भारतीय क्रिकेट के King बने हुए है. लेकिन बद्रीनाथ गुमनाम है.

बता दे की सुब्रमणियम बद्रीनाथ ने भारत के लिए 2 टेस्ट, 7 वनडे और 1 टी-20 मैच खेला था. इसमें इन्होने क्रमशः 63, 79 और 43 रन बनाये थे. इसके अलावा इस खिलाडी ने आईपीएल में भी 95 मैच खेले है. इन 95 मैचों में इसने 1441 रन अपने नाम किये थे.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep