टी-20 लीग
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

दुनिया में बहुत सारे टी-20 लीग खेले जा रहे हैं और उसमे अलग-अलग देशों के क्रिकेटर खेलने के लिए जाते हैं। क्योंकि वहां पर खेलकर वो पैसा कमाते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग इस समय दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 लीग है, क्योंकि यहां पर खिलाड़ियों को बहुत ज्यादा पैसे दिए जाते हैं। तो चलिए अब हम आपको उन 5 बड़ी टी-20 लीगों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी प्राइज मनी सबसे अधिक है।

1. इंडियन प्रीमियर लीग

हम सब जानते हैं कि इंडियन प्रीमियर लीग विश्व की सबसे बड़ी लीग है, इस वजह से यहां पर खिलाड़ियों को मोटी रकम दी जाती है। इसके अलावा विजेता टीम को 20 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी जाती है। आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में की गई थी और तब से लगातार इसके प्रशंसक बढ़ते जा रहे हैं।

2. कैरेबियन प्रीमियर लीग

कैरेबियन प्रीमियर लीग वेस्टइंडीज में खेला जाता है और उसी देश की यह टी-20 लीग है। इसकी शुरुआत साल 2013 में की गई थी, तब से इसमें भी दुनिया के बड़े-बड़े क्रिकेटर खेलते नजर आए हैं। सीपीएल में विजेता टीम को 7.5 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर दिया जाता है।

3. बांग्लादेश प्रीमियर लीग

बांग्लादेश प्रीमियर लीग के नाम से ही मालूम चल रहा है कि यह लीग बांग्लादेश में खेला जाता है। इसकी शुरुआत साल 2012 में की गई थी और तब से इस लीग के चाहने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। बीपीएल में विजेता टीम को 6.34 करोड़ रुपये दी जाती है।

4. पाकिस्तान सुपर लीग

पाकिस्तान सुपर लीग की शुरुआत साल 2015 में हुई थी और इस लीग में भी बड़े-बड़े खिलाड़ियों को खेलते हुए देखा गया है। वर्तमान में यह लीग दुनिया की चौथे सबसे बड़ी टी-20 लीग है जिसमे विजेता टीम को 3.73 करोड़ की प्राइज मनी दी जाती है।

5. बिग बैश लीग

अब पांचवें नंबर पर बिग बैश लीग स्थित है जो ऑस्ट्रेलिया में खेला जाता है। इस लीग में भी हर साल बड़े-बड़े क्रिकेटर खेलते नजर आए हैं। यही कारण है कि बिग बैश लीग भी पॉपुलर होते जा रहा है। इसकी शुरुआत साल 2011 में की गई थी और तब से इसके चाहने वाले लगातार बढ़ रहे हैं। बिग बैश लीग में हर साल विजेता टीम को 3.35 करोड़ रुपये की प्राइज मनी दी जाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *