भारतीय क्रिकेट टीम का एक धाकड़ खिलाडी अब केवल कप्तानी का फिलर बनकर रह गया है. जी हां, दरअसल, हाल ही में जब ICC टी 20 वर्ल्डकप के लिए भारतीय टीम का ऐलान हुआ था तब फैंस को उम्मदी थी की इस खिलाडी को भी मौका दिया जाएगा. क्योकि ये खिलाडी इस समय अपनी सबसे बेहतरीन फॉर्म में है. और इसका ICC में इवेंट्स में भी काफी अच्छा रिकॉर्ड है, इसके बावजूद भी इस खिलाडी को टीम में शामिल नहीं किया गया.

हालंकि, एक वक्त था जब ये खिलाडी टीम इण्डिया का सबसे बड़ा ओपनर था. क्रिकेट के हर फोर्मेट में रोहित शर्मा के साथ ये खिलाडी ओपन करता था. लेकिन अब BCCI के सेलेक्टर्स ने इस खिलाडी को कप्तानी का फिलर बना दिया है. जी हां, बता दे की ये धाकड़ खिलाडी कोई और नहीं बल्कि टीम इण्डिया के गब्बर खिलाडी शिखर धवन है.

शिखर धवन ने पिछले एक दो साल में भारत के लिए जीतने भी वनडे मैच खेले है उनमे वो कप्तानी करते हुए नजर आये है. और वो भी तब जब या तो विपक्षी टीम कमजोर होती है या मुख्य कप्तान उपलब्ध नहीं होता है. इसकी शुरुआत तब हुई थी जब भारतीय टीम ICC टेस्ट चैंपियनशिप खेल रही थी तब धवन को श्रीलंका के खिलाफ कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई.

इसके बाद बीते दिनों इन्हें वेस्टइंडीज और ज़िम्बाब्वे दौरे पर भी टीम इण्डिया की कप्तानी सौंपी गई थी. हालाँकि, ज़िम्बाब्वे दौरे पर जब KL राहुल की वापसी हुई तब धवन को झट से उप कप्तान बना दिया गया था. ऐसे में अब माना जा रहा है आगमी ICC टी 20 वर्ल्डकप से पहले साऊथ अफ्रीका के खिलाफ जो ODI सीरीज खेली जाएगी उसमें भी शिखर धवन ही कप्तानी करते हुए नजर आयेंगे.

ICC इवेंट्स में शिखर धवन का प्रदर्शन:-

ICC इवेंट्स में शिखर धवन के प्रदर्शन की बात करे तो इन्होने साल 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी में प्लेयर ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीता था. इसके बाद साल 2015, 2019 के वर्ल्डकप में जमकर रन बनाये. लेकिन टी 20 वर्ल्डकप में ये उतने सफल नहीं हो पाए.

ICC वनडे वर्ल्ड कप:- 10 मैच, 537 रन, 53.70 औसत, 3 शतक 1 अर्धशतक

ICC टी 20 वर्ल्डकप :-7 मैच, 74 रन, 10.57 औसत, 0 शतक 0 अर्धशतक

चैंपियंस ट्रॉफी:-10 मैच, 701 रन, 77.88 औसत, 3 शतक 3 अर्धशतक

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep