इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने भारत को ही दिया धोखा

इन 3 भारतीय खिलाड़ियों ने भारत को ही दिया धोखा, टीम इंडिया को छोड़कर पाकिस्तान के लिए खेलने लगे क्रिकेट

दुनिया में बहुत सारे ऐसे क्रिकेटर मौजूद हैं जिन्होंने एक से अधिक देशों के लिए क्रिकेट खेले हैं। भारत के ही बहुत सारे खिलाड़ी अन्य देशों के लिए खेलते नजर आए हैं। हाल ही में कुछ इंडियन क्रिकेटर अमेरिका के लिए भी खेलते हुए दिखे हैं। लेकिन आज के इस लेख में हम आपको उन तीन भारतीय क्रिकेटर के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने भारत को धोखा देकर पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया।

1. गुल मोहम्मद

गुल मोहम्मद साल 946 से लेकर 1952 तक भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेले थे। उस दौरान गुल अपने करियर में 8 टेस्ट मैच खेले थे, लेकिन उसके बाद भारत को छोड़कर पाकिस्तान के लिए खेलने का मन बनाया है और पाक टीम की तरफ से सिर्फ एक मैच खेले। इस तरह उनका क्रिकेट करियर समाप्त ह गया।

गुल मोहम्मद अपने क्रिकेट करियर में कुल 9 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमे से 8 मैच भारत के लिए खेलते दिखे हैं। उस 9 मैच में गुल 12.81 की औसत से टोटल 205 रन बनाए थे और उस दौरान उनका उच्चतम स्कोर मात्र 34 रन था। वहीं गेंदबाजी करते हुए गुल मोहम्मद सिर्फ दो विकेट झटकने में सफल हुए थे। वहीं प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 118 मैचों की 187 पारियों में 5614 रन बनाए हैं तथा गेंदबाजी करते हुए 107 विकेट झटके हैं।

2. अब्दुल हफीज

अब्दुल हफीज अपने क्रिकेट करियर में कुल 26 टेस्ट मैच खेले हैं और उसमे से शुरुआती तीन मुकाबलों के दौरान वो टीम इंडिया का हिस्सा हुआ करते थे। बता दें कि हफीज अपने क्रिकेट करियर में 26 मैचों की 42 पारियों के दौरान बल्लेबाजी करते हुए 23.76 की औसत से 927 रन बनाए हैं जिसमे 5 अर्द्धशतक भी शामिल है।

टेस्ट क्रिकेट में अब्दुल हफीज का उच्चतम स्कोर 93 रन रहा है। वहीं गेंदबाजी करते हुए अब्दुल ने 26 मैचों की 26 पारियों में कुल 21 विकेट चटकाए हैं। इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हफीज 174 मैचों की 262 पारियों में टोटल 6832 रन बनाए हैं जिसमे 8 शतक और 32 अर्द्धशतक शामिल है, वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 344 विकेट भी झटके हैं।

3. आमिर इलाही

आमिर इलाही भी एक ऑलराउंडर थे, जिन्होंने साल 1947 में भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलना शुरू किया था। लेकिन उसके बाद वो भारत छोड़कर पाकिस्तान चले गए और पाक टीम के लिए इलाही ने 5 टेस्ट मैच खेले। इस तरह आमिर अपने क्रिकेट करियर में 6 मैचों की 9 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 82 रन बनाए हैं। इसके अलावा गेंदबाजी में उन्होंने 7 विकेट झटके थे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.