भारतीय खिलाड़ी

वनडे क्रिकेट में कभी भी आउट नहीं हुए ये 3 भारतीय खिलाड़ी, दुनिया का कोई भी गेंदबाज आउट नहीं कर पाया

क्रिकेट इतिहास में अनेकों रिकॉर्ड बने हैं और उनमे से कुछ ऐसे रिकॉर्ड भी है जिसके बारे में सुनकर लोगों को यकीन नहीं होता है। वनडे क्रिकेट में दुनिया के कुछ बल्लेबाजों ने बहुत सारे रन बनाए हैं तो कुछ ने शतकों की झड़ी लगा दी है। इस वजह से वो खिलाड़ी हमेशा चर्चा में बने रहते हैं, लेकिन कुछ ऐसे क्रिकेटरों को भी देखा गया है जिनके नाम कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज है फिर भी उन्हें कोई याद तक नहीं कर रहा है।

आज हम ऐसे ही एक भारतीय खिलाड़ी के बारे में बात करने जा रहे हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में कभी भी आउट नहीं होने रिकॉर्ड बनाया है, लेकिन फिर भी लोग उसे भूल चुके हैं। यह रिकॉर्ड किसी एक भारतीय खिलाड़ी के नाम दर्ज नहीं है बल्कि तीन इंडियन बल्लेबाजों ने यह कारनामा किया है जिसके बारे में हमने आगे बताया है।

1. सौरभ तिवारी

अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती वक्त में सौरभ तिवारी लंबे-लंबे बाल रखते थे, जिस वजह से उन्हें एक समय दूसरा महेंद्र सिंह धोनी कहा जाता था। यही कारण है कि लोग उनकी तुलना एमएस धोनी से करने लगे थे। सौरभ तिवारी ने इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार बल्लेबाजी की थी, जिस वजह से उन्हें साल 2010 में भारत के लिए खेलने का मौका मिला था। सौरभ तिवारी को टीम इंडिया के लिए तीन वनडे मैचों में खेलने का मौका मिला था और उसके दो पारियों में उन्होंने बल्लेबाजी की थी, लेकिन उस दौरान कोई भी बल्लेबाज सौरभ को आउट नहीं कर पाया।

2. फैज फजल

फैज फजल एक बेहतरीन भारतीय बल्लेबाज है जिन्होंने घरेलू क्रिकेट में शानदार बल्लेबाजी की थी। इसी वजह से भारतीय चयनकर्ता ने साल 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में उन्हें मौका दिया था। उस दौरान फैज़ फजल को एक मुकाबले में बतौर ओपनर खेलने का मौका मिला, जिसमे उन्होंने 61 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौके और एक छक्के की मदद से 55 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। इस तरह फैज फजल भी वनडे क्रिकेट में कभी आउट नहीं हुए।

3. भरत रेड्डी

आज के समय में भरत रेड्डी को बहुत कम लोग जानते होंगे, क्योंकि वो 1978 से लेकर 1981 तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेले थे। उस दौरान भारत रेड्डी को टीम इंडिया के लिए 3 वनडे मैचों की दो पारियों में बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, लेकिन उन्हें कोई भी गेंदबाज आउट करने में सफल नहीं रहा। इस वजह से उनका नाम दुनिया के उन खिलाड़ियों में आता है जो वनडे क्रिकेट में कभी आउट नहीं हुआ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.