जब से विराट कोहली के हाथो से टीम इण्डिया की कप्तानी गई और टीम की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ पर आई है तब से टीम इण्डिया के कई बड़े बदलाव देखे गये है. यहाँ तक कई खिलाडियों की अलग अलग सीरीज में कप्तान बनकर उन्हें जांचा परखा गया है. कई युवा खिलाडियों को टीम में मौका मिला तो कई युवा खिलाड़ियों की टीम में वापसी भी हुई है.

लेकिन 3 ख़िलाड़ी ऐसे भी है जो एक साल पहले तक टीम के अहम हिस्सा हुआ करते थे और इन्हें लगातार मौका दिया जाता है. लेकिन अब एक साल से चयनकर्ताओ ने इनसे मुंह ही फेर लिया है.अब इन खिलाडियों का नाम टीम में स्क्वाड तक में शामिल नहीं किया जाता. और अब इनके पास संन्यास लेना ही आखरी रास्ता बचा है. तो चलिए जानते है इनके बारे..

1.अजिंक्य रहाणे:-

पिछले साल तक अजिंक्य रहाणे टेस्ट क्रिकेट में टीम इण्डिया के पांचवे नंबर के एक महत्वपूर्ण खिलाडी थे, लेकिन जब से ये चोटिल हुए है और आउट ऑफ फॉर्म हुए तब से चयनकर्ताओ ने इनसे मुंह ही फेर लिया है. और अब इनका अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर भी पूरी तरह ख़त्म माना जा रहा है. ये खिलाडी विदेशी सरजमी पर काफी सफल रहा था. लेकिन अब इसके पास संन्यास ही आखरी रास्ता है. इसकी जगह अब श्रेयस अय्यर ने ले लि है. इस खिलाडी ने अपने कैरियर में 82 टेस्ट मैच खेले है जिनमे इन्होने 12 शतक लागकर कुल 4931 रन बनाये है.

2.ऋद्धिमान साह:-

इनकी जगह अब ऋषभ पन्त ने ले ली है. ऋषभ पन्त क्रिकेट के तीनो ही फोर्मेट में और एक विकेटकीपर के तौर पर भी टीम इण्डिया की पहली पसंद बन चुके है. इन्होने साल 2010 में भारत के लिए डेब्यू किया था लेकिन ये कभी भी टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए. इन्होने अभी तक 40 टेस्ट मैच खेले है जिनमे इन्होने कुल 1353 रन ही बनाये है. ऐसे में अब इनका टीम में वापसी कर पाना नामुमकिन सा लगता है.

3.ईशांत शर्मा:-

ईशांत शर्मा भी खराब फॉर्म और फिटनेस की वजह से टीम इण्डिया के बहार चल रहे है, इन्होने अपना आखरी टेस्ट मैच नवम्बर 2021 में खेला था. इसके बाद से चयनकर्ता इन्हें भी पूरी तरह से नजरअंदाज का रहे है. क्योकि इनकी जगह अब टीम में मोहम्मद सिराज, और प्रसिद्ध कृष्णा जैसे घातक तेज गेंदबाज मौजूद है. ईशांत शर्मा ने साल 2021 तक 105 टेस्ट मैच खेले जिनमे इन्होने 311 विकेट हासिल किये है. लेकिन अब इनकी टीम में वापसी होना भी बहुत मुश्किल है और अब इनके पास संन्यास ही अंतिम विकल्प बचा है.

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep.

Leave a comment

Your email address will not be published.