विराट कोहली
ऐसी और जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमसे जुड़े
WhatsApp Group Join Now

विराट कोहली भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान माने जाते हैं, क्योंकि उन्होंने टीम इंडिया के लिए 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए 40 मैचों के दौरान भारत को जीत हासिल हुआ है। उस दौरान टीम इंडिया को 17 मुकाबलों के दौरान हार का सामना करना पड़ा, वहीं 11 टेस्ट मैच ड्रॉ रहे हैं। इसी वजह से विराट कोहली भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल टेस्ट कप्तान माने जाते हैं। आज हम इस लेख में कोहली की उन 5 जीत के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे विश्व क्रिकेट हमेशा याद रखेगा।

1. ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में हराया

साल 2018-19 में भारतीय क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने के लिए गई थी और उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली थे। उस दौरान टीम इंडिया ने कोहली की कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 2-1 से टेस्ट सीरीज हराया। वह पहला मौका था, जब कोहली ने कंगारू टीम को उसी के घर में हराने का काम किया, वो भी विराट कोहली की कप्तानी में।

2. इंग्लैंड में भी चला भारत का जादू

पिछले साल अगस्त में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर गई हुई थी। उस दौरान 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेला जाना था। उस सीरीज का अंतिम मुकाबला खेला जाना बांकी है, क्योंकि कोरोना की वजह से उसे रोक दिया गया। उस टेस्ट सीरीज में फिलहाल टीम इंडिया 2-1 से आगे चल रही है और इसका क्रेडिट सबसे अधिक विराट कोहली को जाता है, क्योंकि उस दौरान वो ही कप्तान थे।

3. जब कोहली ने वेस्टइंडीज को चटाई धूल

भारतीय क्रिकेट टीम साल 2016 में वेस्टइंडीज दौरे पर गई हुई थी। उस साल टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में विराट कोहली ने मेजबान टीम की धज्जियां उड़ाते हुए मात्र 283 गेंदों में 200 रन बना दिए थे। इसी वजह से उस मुकाबले में भारत को 92 रनों के बड़े अंतर से जीत हासिल हुआ था।

4. न्यूजीलैंड को घर पर हराया

पिछले साल भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी और टीम इंडिया ने उस टेस्ट सीरीज को 1-0 से जीत हासिल किया था। इसी की वजह से पिछले 33 साल में पहली बार भारत में न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज जीतने का सपना टूट गया।

5. पिंक बॉल टेस्ट में शतक और बांग्लादेश को हराना

साल 2019 में भारत और बांग्लादेश के बीच पिंक बॉल से टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमे कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन शतक लगाया था। उसी वजह से टीम इंडिया को जीत मिला था। लेकिन उसके बाद से विराट कोहली के बल्ले से क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में शतक देखने को नहीं मिला है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *