वर्ल्ड क्रिकेट के इतिहास में महेंद्र सिंह धोनी एकमात्र ऐसा नाम है, जिसने ICC द्वारा आयोजित सभी तीनो फोर्मेट में बड़ी ट्रॉफी जीती है। चाहे वो टी 20 वर्ल्ड कप 2007 हो, वनडे वर्ल्ड 2011 या फिर ICC टेस्ट चैंपियनशिप 2013 हो धोनी ने सभी में सफलता हासिल की है। इतना ही नहीं महेंद्र सिंह धोनी ने बैटिंग, विकेटकीपिंग और कप्तानी में भी महारथ हासिल की है। जिस वजह से आज पूरा क्रिकेट जगत दीवाना है। देश-दुनिया में इनकी करोड़ो की संख्या में फैन फोल्लोविंग है।

इन्होने अपने क्रिकेट कैरियर में 22 गज की पिच पर खेलते हुए कई बड़े रिकॉर्ड कायम किया है, जिन्हें आज तक भी कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ पाया है। तोडना तो दूर की बात अभी तक कोई आसपास भी नहीं पहुच पाया है। इसी के चलते आज हम आपको धोनी के उन 5 रिकार्ड्स के बारे में बताने वाले है, जिन्हें भविष्य में शायद ही कोई तोड़ पाए।

1.ICC द्वारा आयोजित तीनो बड़ी ट्रॉफी जीती:-

धोनी के इस रिकॉर्ड के बारे में हर कोई अच्छे से जानता है की उन्होंने अपनी कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम को ICC द्वारा आयोजित तीनो बड़ी ट्रॉफी सफलता दिलाई और पूरी दुनिया में अपने देश भारत का नाम रौशन किया। धोनी की कप्तानी में टीम इण्डिया ने टी 20 वर्ल्ड कप 2007, वनडे वर्ल्ड 2011 और ICC टेस्ट चैंपियनशिप 2013 पर अपना कब्ज़ा किया। इसके अलावा धोनी की कप्तानी में ही भारतीय टीम पहली बार ICC टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 पर पहुची।

2. टी 20 क्रिकेट में बिना अर्द्धशतक लगाये सबसे अधिक रन:-

दरअसल, MSD अंतर्राष्ट्रीय टी 20 क्रिकेट में निचले क्रम में बल्लेबाजी करते थे। जिस वजह से किसी भी मैच में उन्हें काफी कम खेलने को मिलता था। जिस वजह से उन्होंने खेले 75 टी 20 मैचों में एक भी अर्द्धशतक नहीं लगाया, लेकिन हां, उन्होंने ऐसा करते हुए सबसे ज्यादा 1153 रन बनाए है। इन्होने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी २० क्रिकेट में अर्द्धशतक लगाया था।

3.विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर और वनडे में सबसे अधिक रन:-

जी हां, ये अनोखा रिकॉर्ड भी महेंद्र सिंह धोनी के नाम ही है। MSD ने ये अनोखा रिकॉर्ड साल 2005 में 31 अक्टूबर को बनाया था। इस दिन भारतीय क्रिकेट टीम का मुकाबला जयपुर में श्रीलंका के खिलाफ था। तब धोनी ने तीसरे नंबर पर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 15 चौको और 10 छक्को की मदद से सबसे ज्यादा नाबाद 183 रन की तूफानी पारी खेली थी। जिसे देखकर क्रिकेट जगत इनका दीवाना हो गया था, तब साल 2007 में धोनी को टीम इण्डिया का कप्तान घोषित किया गया था। इनसे पहले एडम गिलक्रिस्ट ने 172 रन बनाये थे।

4.एक कप्तान के तौर पर खेले सबसे ज्यादा मैच:-

क्रिकेट के इतिहास में ऐसे कई दिग्गज खिलाड़ी हुए है, जिन्होंने अपने देश के लिए काफी लम्बे समय तक कप्तानी की और खूब मैच खेले। लेकिन इनमे एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले खिलाड़ी कोई और नहीं बल्कि महेंद्र सिंह धोनी है। धोनी ने 332 मैच कप्तान रहते हुए खेले और इनमे से 178 मैचों में सफलता हासिल की। जबकि रिंकी पोंटिंग और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे कप्तानो ने लगभग 300 मैचों में कप्तानी की है।

5.विकेटकीपर के तौर पर सबसे अधिक गेंदबाजी:-

जी हां, ये अनोखा रिकॉर्ड भी MSD के नाम ही है। अमूमन इंटरनेशनल क्रिकेट में देखा जाता है की कोई भी विकेटकीपर गेंदबाजी नहीं करता है। करता भी है तो ना के बराबर लेकिन धोनी ने 9 इंटरनेशनल क्रिकेट मैच में गेंदबाजी की है। जोकि सबसे ज्यादा है। इन 9 मैचों में धोनी ने केवल 1 विकेट हासिल किया है।

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep.

Leave a comment

Your email address will not be published.