टीम इंडिया के उपकप्तान केएल राहुल की गिनती विश्व के बेहतरीन बल्लेबाजों में होती है. उन्होंने टीम इंडिया के लिए बतौर ओपनर कई मैच जिताएं हैं. उन्हें शानदार बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. हालांकि लोकेश राहुल चोट के बाद पूरी तरह से लय में नजर नहीं आ रहे हैं. उन्होंने जिम्बाब्वे सीरीज से टीम इंडिया में वापसी की थी. वह बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. एशिया कप 2022 में भी वह पूरी तरह फ्लॉप रहे. एशिया कप में उनके साधारण प्रदर्शन के साथ आगामी टी20 क्रिकेट विश्वकप में उनकी जगह को लेकर खतरा मंडराता रहा है. ऐसे में यह तीन खिलाड़ी बतौर ओपनर में टी 20 क्रिकेट विश्वकप में टीम इंडिया के लिए मैच विनर साबित हो सकते हैं.

ईशान किशन- टी20 क्रिकेट में यह युवा सलामी बल्लेबाज अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. किशन की गिनती टी20 स्पेशलिस्ट बल्लेबाजों में होती है. टी-20 फॉर्मेट में वह खुलकर खेलते हैं जिसका फायदा भारतीय टीम को आने वाले विश्वकप में मिल सकता है. लगातार फ्लॉप साबित हो रहे केएल राहुल की जगह ईशान किशन को आजमाना एक सही फैसला साबित हो सकता है. ईशान किशन ने अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 14 मैच खेले हैं, जिनमें उन्होंने 30 से अधिक औसत से 430 रन बनाए हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 130 से अधिक अधिक का रहा.

शुभमन गिल- युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है. वह लगातार टीम इंडिया के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन बना रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि क्या केएल राहुल की जगह गिल को टीम में मौका दिया जा सकता है? राहुल के हालिया प्रदर्शन पर गौर किया जाए तो गिल को मौका देना एक सही फैसला साबित हो सकता है. गिल ने वेस्टइंडीज और जिम्बाब्वे दौरे पर भारत के लिए शानदार प्रदर्शन किया था. उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच और प्लेयर ऑफ द सीरीज अवार्ड भी मिला था. जिम्बाब्वे के खिलाफ आखिरी मुकाबलों में शतकीय पारी भी खेली है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी वह लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

संजू सैमसन- सैमसन की टीम में जब भी मौका मिला है तो उन्होंने एक प्रभावशाली प्रदर्शन किया है. आयरलैंड दौरे पर उन्हें टीम में शामिल किया गया था. पहले मुकाबले में उन्हें जगह नहीं मिली लेकिन दूसरे मैच में उन्हें मौका दिया गया. संजू सैमसन कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरे उन्होंने आतिशी अंदाज में 42 गेंदों पर 77 रन बनाए. आगामी टी20 क्रिकेट विश्व कप में संजू सैमसन केएल राहुल की जगह एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं. आईपीएल सीजन 15 में भी सैमसन ने शानदार बल्लेबाजी की थी. इस सीजन में उन्होंने 17 मुकाबले खेले जिनमें 28.63 की औसत से 458 बनाएं. इस लिहाज से उन्हें शामिल किया टी20 विश्वकप टीम में शामिल किया जा सकता है जो इस साल ऑस्ट्रेलिया में 16 अक्टूबर से होना है.

Read This:- एशिया कप में मिली हार के बाद भारतीय टीम में बेहद जरूरी है यह 3 बदलाव, नहीं तो टी20 विश्वकप में भी कट जाएगा पत्ता

A journalist from Patna. At @News Desk she reports, writes views, and reviews On Cricket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with the Subject line starting Akanksha.

Leave a comment

Your email address will not be published.