भारतीय टीम

भारत के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाली दुनिया की टॉप-4 टीमें, नंबर 1 के साथ भारत का हाई वोल्टेज मैच होता है

दुनिया की बहुत सारी क्रिकेट टीमें टेस्ट मैच खेलती है और उन सभी को कभी न कभी टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करना पड़ा है, जिस तरह किसी खिलाड़ी को डेब्यू करना पड़ता है। विश्व में कई ऐसी टीमें हैं जो भारत के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेली है, आज की इस लेख में हम उन्ही टीमों के बारे में बात करने वाले हैं जिन्होंने भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच खेलना बेहतर समझा।

1. पाकिस्तान

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बारे में हम सब जानते हैं, क्योंकि उनके पास क्रिकेट के तीनो फॉर्मेट में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी रहे हैं। पाकिस्तान ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला मुकाबला टीम इंडिया के विरुद्ध 16 अक्टूबर 1952 को खेला था, वह मैच दिल्ली के फिरोज़शाह कोटला स्टेडियम में खेला गया था। उसके बाद से जब भी पाकिस्तान और भारत के बीच कोई मैच खेला गया है उसमे दोनों टीमों के बीच खूब टक्कर देखने को मिली है।

2. ज़िम्बाब्वे

एक समय ऐसा था जब ज़िम्बाब्वे की टीम एक अलग पहचान बनाई थी, क्योंकि उस समय उनके पास अच्छे-अच्छे गेंदबाज और बल्लेबाज हुआ करते थे। जिस वजह से जिम्बाब्वे दुनिया की बड़ी-बड़ी टीमों को हराने में सफल हो रही थी, लेकिन अब पहले की तरह जिम्बाब्वे की टीम अच्छी प्रदर्शन नहीं कर पाती है। आपको बता दें कि ज़िम्बाब्वे ने अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ 18 अक्टूबर 1992 को खेला था, वह मुकाबला हरारे स्पोर्ट्स क्लब में खेला गया था।

3. बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम में समय के साथ-साथ बहुत सारे परिवर्तन हुए हैं, क्योंकि एक समय ऐसा था जब उन्हें अधिकतर टीमों के सामने हार का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब वैसा नहीं है, क्योंकि बांग्लादेश आज के समय में दुनिया की बड़ी-बड़ी टीमों को भी हराने की क्षमता रखती है। इससे साफ़ है कि वर्तमान में उनके पास बेहतरीन खिलाड़ियों की फ़ौज है। बांग्लादेश की टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच इंडिया के विरुद्ध खेला था, वह मुकाबला 10 नवंबर साल 2000 को मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में देखने को मिला था।

4. अफगानिस्तान

अब पाकिस्तान की टीम भी धीरे-धीरे बेहतर होती जा रही है, क्योंकि उनकी टीम में भी अलग-अलग तरह के खिलाड़ी आ गए हैं। जिस वजह से वो दुनिया की किसी भी टीम को हराने की क्षमता रखती है। अफगानिस्तान की टीम अपना पहला टेस्ट मैच भारत के खिलाफ 14 जून 2018 को बैंगलोर के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.