क्रिकेट को जेंटलमैन गेम कहा जाता है, क्योकि क्रिकेट के खेल में सभी खिलाड़ी बार बार एक दुसरे देश का दौरा करते रहते है इस दौरान ये एक दुसरे के अच्छे दोस्त भी बन जाते है। लेकिन क्रिकेट के मैदान पर हमने कई बार खिलाड़ियों के बीच तीखी बहस भी होती देखि है। जी हां, हम अक्सर देखते है की जब कोई बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन कर रहा होता है तब विपक्षी टीम के ख़िलाड़ी उससे कुछ ऐसा कह देते है जिससे उसका खेल से ध्यान हट जाता है और वो गुस्से में गलत शॉट खेलकर अपना विकेट गँवा बैठता है।

कई बार गेंदबाज भी इस चीज में फंस जाते है और उनकी लाइन लेंथ बिगड़ जाती है। जिसका फायेदा विपक्षी टीम के बल्लेबाज खूब उठाते है। इससे टीम के काफी नुकसान होता है। वही जब टीम के कप्तान ही ऐसे हो जो गुस्सा करे और विपक्षी खिलाड़ियों के उकसाने में आ जाए तो टीम का किया हाल होगा। इसी के चलते आज हम आपको ऐसे ही 5 कप्तानो से मिलवाने वाले है, जिनके एग्रेशन और गुस्से से विरोधी टीम के खिलाड़ी खौफ खाते थे।

1.स्टीव शा:-

इस दिग्गज खिलाडी ने साल 1997 से लेकर 2004 तक भारतीय टीम की कप्तानी की है, और साल 1999 में अपनी ऑस्ट्रेलिया टीम को वर्ल्ड चैंपियन भी बनाया है। इस दौरान इन्हें कई बार मैदान पर जुबानी जंग करते हुए देखा गया था। बता दे की स्टीव शा ने अपने क्रिकेट करियर में 57 टेस्ट मैच खेले थे जिनमे से 41 जीते थे। वही, 106 वनडे में से 67 मैच जीते थे।

2.रिंकी पोंटिंग:-

जगजाहिर है की रिंकी पोंटिंग को दुनिया का सबसे चालाक कप्तान माना जाता है। इन्होने अपनी ऑस्ट्रेलियाई टीम को दो बार साल 2003 और 2007 विश्वकप जीताया था। जिस वजह से आज इस कप्तान को दुनिया का सबसे महान कप्तान माना जाता है। लेकिन इन्हें भी कई बार क्रिकेट ग्राउंड पर खिलाड़ियों के साथ झगड़ते हुए देखा गया है। खासकर भारतीय खिलाड़ियों के साथ। इस खिलाडी ने अपनी कप्तानी में ऑस्ट्रेलिया को 48 टेस्ट और 165 वनडे मैच जीताये है।

3.सौरव गांगुली:-

जी हां, इस लिस्ट में सौरव गांगुली का नाम भी शामिल है। इन्होने विरोधी टीम के खिलाड़ियों को अपने बल्ले के साथ साथ जुबानी जंग से भी कई बार धुल चटाते हुए देखा गया गया था। जिस वजह से सब लोग इन्हें दादा के नाम से भी जानते है। कहा जाता है की एक बार नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में लॉर्ड्स की बालकनी में अपनी टी शर्ट उतरकर अपनी दादागिरी दिखाई थी। क्योकि इससे पहले इंग्लैंड के एक खिलाडी ने भारत में भी अपनी टी शर्ट निकालकर गन्दी हरकत की थी। जिसका जवाब गांगुली ने दिया था।

4.विराट कोहली:-

इस लिस्ट में विराट कोहली वो खिलाडी है जो आज भी भारतीय तेंमे एक्टिव है। इन्होने भी टीम इण्डिया की कप्तानी की है। विराट कोहली का खौफ इतना था की एक बार ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियों को उनके बोर्ड द्वारा सलाह दी गई थी की वो कोहली से ना उलझे। क्योकि अक्सर जब कोहली गुस्से में आते है तो उनका प्रदर्शन और भी बेहतर होने लगता है। जब कभी मैदान में स्लेजिंग जैसी घटना होती है तो उसका जवाब देने में कोहली सबसे आगे रहते है।

5.इमरान खान:-

इस लिस्ट में पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का नाम भी सामने आता है। एक वक्त था जब इन्होने अपने देश की सबसे शानदार अगुवाई की थी और अपने दम पर पाकिस्तान टीम को वर्ल्ड चैंपियन भी बनाया था। इन्ही की कप्तानी में वसीम अकरम और वकार युनुस जैसे तेज गेंदबाज उभरकर सामने आये थे। जब इमरान खान गेंदबाजी करते थे तब इनके सामने अच्छे अच्छे बल्लेबाजो के दिलो में खौफ पैदा हो जाता था।

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at hello@newsdesk-24.com with Subject line starting Kuldeep.

Leave a comment

Your email address will not be published.