टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले दुनिया के टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में एक भारतीय भी मौजूद

टी-20 क्रिकेट आने की वजह से दुनिया के कुछ बल्लेबाजों को टेस्ट में भी उसी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए देखा जाता है। यही कारण है कि  आज-कल के लगभग सभी खिलाड़ी टेस्ट में भी टी-20 जैसी पारी खेलना पसंद करते हैं। क्रिकेट इतिहास में कई ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट में बहुत सारे छक्के जड़े हैं। इसी वजह से आगे इस लेख में हमने उन 5 बल्लेबाजों के बारे में बताया है जिन्होंने टेस्ट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

1. ब्रेंडन मैकुलम

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान और विस्फोटक बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज है जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 101 मैचों की 176 पारियों में सबसे ज्यादा 176 छक्के लगाए हैं। इसी वजह से उनका नाम इस सूची में फिलहाल पहले नंबर पर है।

2. एडम गिलक्रिस्ट

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट भी तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करना पसंद करते थे। इसी वजह से उन्हें बड़े-बड़े छक्के लगाते हुए देखा जाता था। गिलक्रिस्ट अपने क्रिकेट करियर में 96 टेस्ट मैचों की 137 पारियों में 100 गगनचुंबी छक्के लागए हैं।

3. क्रिस गेल

वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल के बारे में पूरी दुनिया जानती हैं, क्योंकि गेल जब तक मैदान पर होते हैं तब तक उनके बल्ले से बड़े-बड़े छक्के अवश्य देखने को मिलते हैं। यही कारण है गेल 103 टेस्ट मैचों की 182 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए 98 छक्के लगाने में सफल रहे हैं।

4. जैक कालिस

जैक कालिस का नाम दुनिया के सबसे महान ऑलराउंडर में आता है, क्योंकि वो गेंद और बल्ले दोनों से अपनी टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करते थे। जैक कालिस अपने क्रिकेट करियर में साउथ अफ्रीका के लिए 166 टेस्ट मैचों की 280 पारियों के दौरान बल्लेबाजी की है और उस दौरान उनके बल्ले से 97 गगनचुंबी छक्के देखने को मिले हैं।

5. वीरेन्द्र सहवाग

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विस्फोटक ओपनर बल्लेबाज वीरेन्द्र सहवाग का नाम भी इस सूची में मौजूद है, क्योंकि उनके बल्ले से भी बड़े-बड़े छक्के देखने को मिलते थे। सहवाग टीम इंडिया के लिए 104 टेस्ट मैचों की 180 पारियों के दौरान बल्लेबाजी करते हुए 91 गगनचुंबी छक्के लगाए हैं। वहीं भारत की तरफ से वीरेन्द्र सहवाग टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का कारनामा किया है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.