समय से पहले क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दुनिया के टॉप-5 खिलाड़ी

समय से पहले क्रिकेट को अलविदा कहने वाले दुनिया के टॉप-5 खिलाड़ी, नंबर 1 मात्र 21 वर्ष का था

कोई भी खिलाड़ी पूरी जिंदगी भर क्रिकेट नहीं खेल सकता है, क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ-साथ उनके खेल पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यही कारण है कि एक समय के बाद क्रिकेटर को इस खेल से दूर होना पड़ता है, लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे खिलाड़ियों को भी देखा गया है जो बहुत कम आयु में संन्यास लेकर फैंस को अचंभित कर दिया है। इसी वजह से हमने आगे इस लेख में विश्व के उन 5 क्रिकेटरों के बारे में बताया है जो बहुत कम आयु में क्रिकेट से संन्यास लिया है।

1. क्रिस्टोफर कार्टर

हांगकांग क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्रिस्टोफर कार्टर ने बहुत छोटी आयु में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। जब कार्टर की उम्र मात्र 21 वर्ष थी, उसी समय उन्होंने क्रिकेट को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया। क्रिस्टोफर कार्टर अपने करियर में 11 वनडे और 10 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

2. जफर अंसारी

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज जफर अंसारी ने बहुत छोटी उम्र में क्रिकेट को अलविदा कहकर लोगों को अचंभित कर दिया था। जब जफर ने क्रिकेट से संन्यास लिया, उस समय उनकी आयु मात्र 25 वर्ष थी। बता दें कि जफर अंसारी अपने क्रिकेट करियर में 3 टेस्ट और एक वनडे मैच खेले हैं।

3. क्रेग कीसवेटर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्रेग कीसवेटर इस सूची में तीसरे नंबर पर मौजूद है, क्योंकि उन्होंने ने भी समय पहले क्रिकेट से दूरी बना ली थी। जब कीसवेटर ने क्रिकेट को अलविदा कहा था उस समय उनकी आयु मात्र 27 वर्ष थी। क्रेग कीसवेटर अपने क्रिकेट करियर में 46 वनडे और 25 टी-20 मैच खेले हैं।

4. जेम्स टेलर

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बेहतरीन बल्लेबाज जेम्स टेलर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर मौजूद है, क्योंकि उन्होंने भी मात्र 27 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। टेलर अपने क्रिकेट करियर में 7 मैचों की 13 पारियों में 312 रन बनाए हैं। वहीं 27 टेस्ट मैचों की 26 इनिंग में उन्होंने 42.24 की औसत से 887 रन बनाने में सफल रहे हैं।

5. पॉमी मबंगवा

इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर जिम्बाब्वे के पूर्व तेज गेंदबाज पॉमी मबंगवा का नाम मौजूद है, क्योंकि उन्होंने तब क्रिकेट से संन्यास ले लिया जब उनकी आयु मात्र 27 वर्ष थी। इसी वजह से मबंगवा अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में सिर्फ 15 टेस्ट और 29 वनडे मैच खेल पाए।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.