एमएस धोनी के बाद टीम इंडिया में डेब्यू और धोनी से पहले संन्यास लेने वाले टॉप-5 खिलाड़ी, नंबर 1 के पास खेलने का बहुत समय था

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तान है तथा बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज रह चुके हैं। महेंद्र सिंह धोनी टीम इंडिया के लिए साल 2019 के आईसीसी विश्व कप में खेलते नजर आए थे। उसके कुछ समय बाद उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। भारत में ऐसे बहुत सारे क्रिकेटर है जो एमएस धोनी के बाद टीम इंडिया के लिए खेलना शुरू किया, लेकिन उनसे पहले ही क्रिकेट से संन्यास ले लिया। आज हम ऐसे ही पांच भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं तो चलिए हम उनके बारे में जानते हैं।

1. अंबाती रायडू

अंबाती रायडू टीम इंडिया के लिए साल 2013 में खेलना शुरू किया था। उसके बाद कई मुकाबलों में उन्होंने बेहतरीन पारियां भी खेली, लेकिन फिर भी साल 2019 के आईसीसी विश्व कप में उन्हें टीम इंडिया में जगह नहीं दी गई। जिस वजह से दुखी होकर रायडू ने संन्यास ले लिया।

2. प्रज्ञान ओझा

प्रज्ञान ओझा भारत के लिए साल 2008 में खेलना शुरू किया, उस दौरान टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे। उसके बाद ओझा ने भारत के लिए 24 टेस्ट, 18 वनडे और 6 टी-20 मैच खेले। प्रज्ञान ओझा ने उस दौरान अच्छी गेंदबाजी की थी। लेकिन जब उन्हें टीम में जगह मिलना बंद हो गया, फिर ओझा ने संन्यास ले लिया।

3. मुनाफ पटेल

भारतीय तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल भारत के लिए 2006 में खेलना शुरू किया। टीम इंडिया के लिए मुनाफ 13 टेस्ट, 70 वनडे और 3 टी-20 मैच खेले हैं। जब मुनाफ को लगा कि अब उन्हें भारतीय टीम में फिर से जगह नहीं मिलने वाली है तो साल 2018 में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

4. मनप्रीत गोनी

मनप्रीत गोनी का क्रिकेट करियर बहुत छोटा रहा। क्योंकि उन्हें भारत के लिए सिर्फ दो वनडे मैच खेलने का मौका मिला। साल 2008 में मनप्रीत गोनी वनडे क्रिकेट में डेब्यू किया और उस दौरान उन्हें सिर्फ दो मैचों में मौका दिया गया, फिर वो टीम से बाहर हो गए। उसके बाद उन्होंने साल 2019 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया।

5. प्रवीण कुमार

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने साल 2007 में टीम इंडिया के लिए खेलना शुरू किया। उसके बाद उन्हें 6 टेस्ट, 68 वनडे और 10 टी-20 मैच खेलने का मौका मिल पाया। फिर प्रवीण कुमार टीम से बाहर रहने लगे, जिस वजह से उन्होंने साल 2018 में क्रिकेट को अलविदा कह दिया।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.