वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रनों से जीत

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रनों से जीतने वाली दुनिया की टॉप-5 टीमें, लिस्ट में भारत भी मौजूद, पहले नंबर की टीम ने किया था कमाल

क्रिकेट में जीत और हार हमेशा होती रहती है, लेकिन कई बार कुछ टीमों को इतनी बड़ी जीत मिलती है जिसके बारे में पहले से किसी ने उम्मीद तक नहीं किया होता है। आज हम वनडे क्रिकेट के बारे में बात करने वाले हैं और आगे हम दुनिया के उन टॉप-5 टीमों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सबसे अधिक रनों के अंतर से जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

1. न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड और आयरलैंड के बीच 1 जुलाई 2008 को एक वनडे मैच खेला गया था, जिसमे न्यूजीलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 402 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। उसके जवाब में आयलैंड की टीम मात्र 112 रनों पर सिमट गई। जिस वजह से उस मुकाबले में न्यूजीलैंड को 290 रनों से जीत हासिल हुई थी।

2. ऑस्ट्रेलिया

4 मार्च 2015 को ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच एक वनडे मैच खेला गया था, जिसमे ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करती हुई 417 रन बनाई थी। उसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम मात्र 142 रनों तक पहुंच पाई, जिस वजह से उस मैच में कंगारू टीम को 275 रनों के अंतर से जीत हासिल हुआ था।

3. दक्षिण अफ्रीका

22 अक्टूबर 2010 को दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच एक वनडे मैच खेला गया था, जिसमे साउथ अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 399 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। उसके जवाब में जिम्बाब्वे मात्र 127 रन बना पाई थी, जिस वजह से साउथ अफ्रीका को उस मैच में 272 रनों से जीत हासिल हुआ था।

4. साउथ अफ्रीका

11 जनवरी 2012 को साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के बीच एक वनडे मैच खेला गया था, जिसमे दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करती हुई 301 रन बनाई थी। उसके जवाब में श्रीलंका की टीम मात्र 43 रनों पर ऑल आउट हो गई, जिस वजह से वह मैच दक्षिण अफ्रीका 258 रनों के अंतर से जीत गई।

5. भारत

इस सूची में पांचवें नंबर पर भारतीय टीम मौजूद है। 19 मार्च 2007 को भारत और वरमुडा के बीच एक वनडे मैच खेला गया था, जिसमे टीम इंडिया पहले बल्लेबाजी करती हुई 413 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था। उसके जवाब में वरमुडा की टीम सिर्फ 156 रन बना पाई थी, जिस वजह से वह मुकाबला भारत 257 रनों से जीत गई थी।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.