टेस्ट मैच

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाली टॉप-5 टीमें, लिस्ट में पाकिस्तान भी शामिल, लेकिन भारत का नाम नहीं

टेस्ट क्रिकेट में बड़े-बड़े स्कोर बनते हैं, क्योंकि इसमें बल्लेबाज धैर्य के साथ बल्लेबाजी करते हैं। इससे भी बड़ी बात यह है कि टेस्ट मैच पांच दिनों तक खेला जाता है, यही कारण है कि क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट में बड़े-बड़े स्कोर बनते हैं। आज हम आपको दुनिया की उन टॉप-5 टीमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे बड़ा स्कोर बनाने का कारनामा किया है।

1. श्रीलंका

इस सूची में पहला नाम श्रीलंका का है जिन्होंने 2 अगस्त 1997 को भारत के खिलाफ एक टेस्ट मैच की एक पारी में 6 विकेट खोकर 952 रनों पर घोषित कर दिया था। उस मैच में श्रीलंका की तरफ से सनथ जयसूर्या ने 340 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली थी।

2. इंग्लैंड

टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड भले ही इन दिनों अच्छी प्रदर्शन नहीं कर पा रही हो। लेकिन एक समय उनकी टीम काफी मजबूत हुआ करती थी। 20 अगस्त 1938 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच की एक पारी में इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 903 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा दिया था। उस दौरान लेन हटन ने सबसे अधिक 364 रन बनाए थे।

3. इंग्लैंड

3 अप्रैल 1930 को इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच की एक पारी में 849 रनों का स्कोर खड़ा किया था। उस पारी के दौरान अंग्रेजों की टीम के लिए सबसे अधिक 325 रन एंडी संधम ने बनाए थे, जिसमे उनके बल्ले से 28 चौके भी निकले थे।

4. वेस्टइंडीज

एक समय वेस्टइंडीज की टीम शानदार प्रदर्शन करती थी और उनके सामने विपक्षी टीमों को आसानी से जीतना बहुत मुश्किल होता था, लेकिन अब इसका विपरीत हो गया है। 26 फरवरी 1958 को पाकिस्तान के खिलाफ एक मुकाबले में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 3 विकेट खोकर 790 रन बनाई थी, उस दौरान वेस्टइंडीज की तरफ से गैरी सोबर्स ने सबसे अधिक 365 रन बनाए थे।

5. पाकिस्तान

21 फरवरी 2009 को पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच एक टेस्ट मैच खेला गया था, जिसमे पाक की टीम 6 विकेट खोकर 765 रनों का स्कोर खड़ा की थी। उस दौरान पाकिस्तान की तरफ से यूनुस खान ने सबसे अधिक 313 रनों की पारी खेली थी, जिसमे उनके बल्ले से 27 चौके और 4 गगनचुंबी छक्के भी निकले थे। वहीं श्रीलंका की तरफ से महेजा जयवर्धने और थिलन समरवीरा ने दोहरा शतक लगाया था, जिस वजह से वह मुकाबला ड्रॉ हो गया था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.