भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली आज किसी परिचय के मोहताज नहीं है। लोग आज भी इनकी दमदार बैटिंग के दीवाने है। वो बात दूसरी है की आजकल इनका बल्ला काफी खामोश चल रहा है। लेकिन एक वक्त वो भी था जब विराट कोहली के रन बनने की रफ़्तार को देखकर लोगो ने इन्हें रन मशीन कहना शुरू कर दिया था। विराट कोहली ने क्रिकेट के तीनो ही फोर्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया है।

आकड़ो को देखा जाए तो विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक तो 122 अर्धशतक लगाये है, जिनकी मदद से इनका अंतर्राष्ट्रीय रनों का स्कोर 23161 रन है। ऐसे में आज हम आपकों क्रिकेट इतिहास के उन 6 बल्लेबाजो के बारे में आपको बताने वाले है, जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली से भी ज्यादा रन बनाये है।

1.सचिन तेंदुलकर:-

सचिन तेंदुलकर, जिन्हें क्रिकेट का भगवान भी कहा जाता है। इनके बारे में दुनिया जानती है। इन्होने अपने 24 साल के क्रिकेट करियर में 664 मैच खेले है, जिनमे इन्होने 100 शतक और 164 अर्धशतक की मदद से 34357 रन अपने नाम किये है। इसी के साथ सचिन तेंदुलकर विराट कोहली ने सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पहले नंबर पर है।

2. कुमार संगकारा:-

कुमार संगकारा एक श्रीलंकन क्रिकेट प्लेयर है। और ये विराट कोहली से ज्यादा रन बनने के मामले में दुसरे नंबर पर है। इन्होने अपने क्रिकेट करियर के दौरान 594 मैच खेले है। इन मैचों में कुमार संगकारा ने 63 शतक और 153 अर्धशतक की मदद से 28016 रन बनाये है।

3.रिंकी पोंटिग:-

रिंकी पोंटिग पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्टार क्रिकेटर हुए है। इन्होने भी अपने क्रिकेट करियर के दौरान अपने देश के लिए कई मैच जीताऊ और बड़ी बड़ी पारिया खेली है। और ये विराट कोहली से से ज्यादा रन बनने के मामले में तीसरे नंबर पर है। इन्होने अपने क्रिकेट करियर में 560 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले, जिनमे इन्होने 71 शतक और 146 अर्धशतक के साथ 27483 रन बनाये है।

4.महेला जयवर्धने:-

महेला जयवर्धने एक श्रीलंकन स्टार क्रिकेट खिलाडी हुए है। इन्होने भी अपने क्रिकेट करियर के दौरान अपने देश के लिए कई मैच जीताऊ पारी खेली है।इन्होने अपने क्रिकेट करियर में 652 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले है। जिनमे इन्होने 54 शतक और 136 अर्धशतक के साथ 25957 रन अपने नाम किये है।

5. जैक्स कैलिस:-

जैक्स कैलिस भी साऊथ क्रिकेट के स्टार आलराउंडर बल्लेबाज हुए है। इन्होने भी अपने क्रिकेट करियर के दौरान अपने देश के लिए कई मैच जीताऊ पारी खेली है। इन्होने अपने पुरे क्रिकेट करियर में 1990 से 2000 तक 519 मैच खेले है, जिनमे इन्होने 62 शतक और 149 अर्धशतक की मदद से 25534 रन अपने नाम किये है। इसके अलावा इन्होने 577 विकेट भी अपने नाम किये है।

6.राहुल द्रविड़:-

राहुल द्रविड़ इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के हैड कोच है। इन्होने अपने क्रिकेट के दौरान कई बड़ी और मैच जीताऊ पारी खेली और भारत को कई मैचों में जीताया भी है। इन्होने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 509 मैच खेले है, जिनमे इन्होने 48 शतक और 146 अर्धशतक की मदद से 24208 रन बनाये है। जिसमे इनका बेस्ट स्कोर 270 रन रहा है।

Kuldeep Kumar

Journalist from Moradabad. At @News Desk he report, write, view and review Crcicket News. Can be reached at [email protected] with Subject line starting Kuldeep

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *