रहस्य से भरा उनाकोटी, जंगल के बीचों बीच बनी है 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियों, आज भी बरकरार है रहस्य

दुनिया रहस्यों से भरी हुई है, हमारे देश भारत में भी कई जगह है जो रहस्यों से भरी पड़ी है. जिनका रहस्य आज तक नही सुलझा है. भारत में भी एक जगह है जो त्रिपुरा की राजधानी अगरतल्ला से लगभग 145 किलोमीटर दूर है इस जगह का नाम उनाकोटी है. ये जगह रहस्यों से भरी पड़ी है और इसका रहस्य आज तक नही सुलझ है

इमेज : सोशल मीडिया

उनाकोटी के बारे में कहा जाता है की यहां कुल 99 लाख 99 हजार 999 पत्थर की मूर्तियां हैं, जिनके रहस्यों को आज तक कोई भी सुलझा नहीं पाया है।, आज तक ये समझ नही आया है की ये किसने बनवाई थी और क्यों बनवाई थी.

इमेज : सोशल मीडिया

इन मूर्तियों की वजह से ही इस जगह का नाम उनाकोटी पड़ा है. इस जगह को पूर्वोत्तर भारत के सबसे बड़े रहस्यों में से एक माना जाता है।

इमेज : सोशल मीडिया

उनाकोटी पहाड़ो के बीच दूर-दूर तक घने जंगलों और दलदली इलाकों से भरा है। इस इलाके के पास कोई नही रखा फिर भी आज तक ये समझ नही आया की ये किसने बनवाई थी.

इमेज : सोशल मीडिया

यहाँ पर पत्थरों को कटकर हन्दू धर्म की मूर्तियाँ बनाई गयी है. मान्यता है कि एक बार भगवान शिव समेत एक करोड़ देवी-देवता कहीं जा रहे थे। रात हो जाने की वजह से बाकी के देवी-देवताओं ने शिवजी से उनाकोटी में रूककर विश्राम करने को कहा। एक बार भगवान शिव समेत एक करोड़ देवी-देवता कहीं जा रहे थे। रात हो जाने की वजह से बाकी के देवी-देवताओं ने शिवजी से उनाकोटी में रूककर विश्राम करने को कहा। शिवजी मान गए, लेकिन साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सूर्योदय से पहले ही सभी को यह स्थान छोड़ देना होगा। लेकिन सूर्योदय के समय केवल भगवान शिव ही जग पाए, बाकी के सारे देवी-देवता सो रहे थे। यह देखकर भगवान शिव क्रोधित हो गए और श्राप देकर सभी को पत्थर का बना दिया। इसी वजह से यहां 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियां हैं, यानी एक करोड़ से एक कम

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.